logo-image

रोजाना चुकंदर के जूस का सेवन आपके दिमाग को फिर से कर देगा जवां

एक शोध का दावा है कि चुकंदर का जूस पीने से मानसिक सेहत सुधारने और याद्दाश्त तेज करने में फायदा पहुंचाता है।

Updated on: 20 Apr 2017, 05:12 PM

नई दिल्ली:

एक शोध का दावा है कि चुकंदर का जूस पीने से मानसिक सेहत सुधारने और याद्दाश्त तेज करने में फायदा पहुंचाता है। इसका सेवन मस्तिष्क कार्यों को अधिक कुशलतापूर्वक प्रदर्शन करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेजिम में ओवरट्रेनिंग करने से हो सकते है आपको ये नुकसान

अमेरिका स्थित वेक फॉरेस्ट यूनिवर्सिटी में हुए एक हालिया शोध की रिपोर्ट में यह दावा किया गया कि रोजाना सुबह एक्सरसाइज से पहले चुकंदर का जूस पीने से मानसिक सेहत न केवल दूरुस्त होती है, बल्कि इससे हमारा मस्तिष्क हमेशा युवा बना रहता है।

अध्यनकर्ताओं ने ये शोध 26 पुरूषों और महिलाओं पर किया गया जिनकी उम्र 55 साल या उससे ज्यादा थी। इस शोध में शामिल ये सभी लोग कोई एक्सरसाइज नहीं करते थे, इन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत थी। ये मरीज दिन में दो मेडिसीन से ज्यादा दवाई भी नहीं लेते थे।

इसे भी पढ़ेशॉकिंग! 8 महीने की उम्र में बच्ची का वजन 17 किलो

शोध में शामिल होने वाले सभी लोगों को 6 सप्ताह तक सुबह-सुबह चुकंदर का जूस पिलाया गया और फिर इसके बाद 50 मिनट तक ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज कराया गया।शोधकर्ताओं ने बताया कि 6 सप्ताह के बाद उनकी मानसिक क्षमता में बदलाव पाया। उनकी याददाश्त पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हो चुकी थी। 

दरअसल, चुकंदर के जूस हमारे शरीर में ऑक्सीजन को बढ़ाने का काम करता है। जिसकी वजह से मस्तिष्क भी ठीक प्रकार से अपना काम कर पाता है। चुकन्दर खाकर आप डिमेंशिया तक में राहत पा सकते हैं।

इसे भी पढ़े: इस गर्मा-गरम चाय का सेवन दे सकता है एसोफेगल कैंसर