जिम जाने से सिर्फ बॉडी ही नहीं, दिमाग भी होता है तेज: रिसर्च

अगर आप यह सोचते हैं कि जिम में पसीना बहाने से सिर्फ आपकी शारीरिक शक्ति बढ़ती है तो आपको सोचने की जरूरत है।

  |   Updated On : April 25, 2018 03:48 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

लंदन:  

अगर आप यह सोचते हैं कि जिम में पसीना बहाने से सिर्फ आपकी शारीरिक शक्ति बढ़ती है तो आपको सोचने की जरूरत है। करीब पांच लाख लोगों पर किए गए शोध में खुलासा हुआ है कि शक्तिशाली लोग मस्तिष्क संबंधी कामकाज में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

इस शोध का प्रकाशन 'सिजोफ्रेनिया बुलेटिन' नामक पत्रिका में किया गया है। शोध में कहा गया है कि आपकी मांसपेशीय शक्ति भुजा की ताकत से आंकी जाती है, जो आपके स्वस्थ दिमाग का संकेत देता है।

ऑस्ट्रेलिया के वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के एनआईसीएच स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान के शोध के सह-लेखक जोसेफ फिर्थ ने कहा, 'हमारा शोध इस बात की पुष्टि करता है कि मजबूत लोग वास्तव में बेहतर कामकाजी दिमाग रखते हैं।'

ब्रिटेन के 475,397 प्रतिभागियों के आंकड़ों का उपयोग करते हुए इस नए शोध से पता चलता है कि औसत रूप से बलवान लोगों ने दिमागी कामकाज परीक्षणों में बेहतर प्रदर्शन किया। इन परीक्षणों में प्रतिक्रिया की गति, तर्क संबंधी समस्याओं का हल और स्मृति से जुड़े अलग-अगल तरह के प्रशिक्षण शामिल थे।

ये भी पढ़ें: 'वीरे दी वेडिंग' के नये पोस्टर में आपने स्मृति ईरानी को देखा क्या?

First Published: Tuesday, April 24, 2018 08:53 AM

RELATED TAG: Health News,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो