logo-image

कहीं आप भी तो छुट्टी के दिन ज्यादा नहीं सोते.. हो सकते हैं ये नुकसान

हमारी व्यस्त जिंदगी में नींद का समय घट गया है। ऐसे में हम छुट्टी वाले दिन ज्यादा सोते है। लेकिन ये आदत सेहत के लिए अच्छी नहीं है।

Updated on: 05 Jun 2017, 04:41 PM

नई दिल्ली:

हमारी व्यस्त जिंदगी में नींद का समय घट गया है। ऐसे में हम छुट्टी वाले दिन ज्यादा सोते है। लेकिन ये आदत सेहत के लिए अच्छी नहीं है। छुट्टी वाले दिन ज्यादा सोना आपको 'सोशल जेट लैग' का शिकार बना सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार इसका संबंध दिल से जुड़ी बीमारी से होता है।

सोशल जेट लैग तब होता है जब आप अन्य दिनों की तुलना में छुट्टी वाले दिन बिस्तर को देर से छोड़ते है। शोध के मुताबिक प्रत्येक एक घंटे का जेट लैग दिल की बीमारी को 11 फीसदी तक बढ़ा देता है।

और पढ़ें: स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए हानिकारक हैं डिस्पोजेबल सैनिटरी नैपकिन

सोशल जेट लैग के कारण खराब सेहत, अनिद्रा और थकान जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है। अमेरिका की य़ूनिवर्सिटी ऑफ एरीजोना की रिसर्च असिस्टेंट और लेखक सियरा बी फोरबस के अनुसार,' ये नतीजे दर्शाते हैं कि नींद में नियमित होना कितना जरूरी होता है। नींद हमारी सेहत को प्रभावित करती है।'

फोरबस ने आगे कहा कि दिल और अन्य बीमारियों से बचने के लिए नियमित रूप से नींद लेना एक आसान इलाज है।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिशन के अनुसार अच्छी सेहत के लिए एक वयस्क को औसतन 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। ये शोध 22 से 60 साल तक के 984 वयस्कों पर किया गया।

और पढ़ें: See Pics: 70 साल में भी कोई इतना हॉट कैसे हो सकता है, ये फोटो देखने के बाद खुल जाएंगी आपकी आंखें