logo-image

AIIMS: अलग हुए जुड़े सिर वाले कन्जाइंड ट्विंस में एक की हुई प्लास्टिक सर्जरी, हालत स्थिर

दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टियूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) में सिर से अलग किए गए 28 महीने के कनजायंड ट्विन्स में से एक की प्लास्टिक सर्जरी की गई।

Updated on: 06 Nov 2017, 04:11 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टियूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) में सिर से अलग किए गए 28 महीने के कनजायंड ट्विन्स में से एक की प्लास्टिक सर्जरी की गई। बता दें कि ओडिशा के जग्गा व कालिया नामक जुड़वा बच्चे सिर से जुड़े हुए थे।

शनिवार को कोयंबटूर से आए प्लासटिक सर्जनों ने कालिया के सिर से त्वचा के फ्लैप को हटाने के लिए सर्जरी की। जो करीब दो घंटे तक चली। एम्स के डॉक्टर ने कहा,' कालिया की प्लास्टिक सर्जरी की गई जिसमें उसकी खराब त्वचा को हटाकर नई त्वचा लगा दी गई।'

इस सर्जरी में न्यूरोसर्जरी प्रोफेसर डॉ. दीपक कुमार गुप्ता, प्लास्टिक सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ. मनीष सिंघल और डॉ. राजीव शर्मा समेत डॉक्टर्स की टीम ने किया।

कालिया अभी वेंटीलेटर पर ही हैं जबकि उसके जुड़वा भाई जग्गा को अब प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। कालिया अभी अगले 2 हफ्तों तक वेंटीलेटर पर ही रहेगा। एम्स के 2 नवंबर के बयान के मुताबिक जग्गा अब अपनी मां को पहचानने लगा है। जग्गा को बुधवार को ही वेंटीलेटर से हटा दिया गया था।

देश की सबसे दुर्लभ ऑपरशनों में से एक इस क्रानियोपैगस सर्जरी को एम्स के न्यूरोसर्जरी, न्यूरो-एनेस्थीसिया और प्लास्टिक सर्जरी विभागों के करीब 30 विशेषज्ञों ने किया था।यह सर्जरी 25 अक्टूबर को शुरु हुई थी और अगले दिन खत्म हुई थी।

इसे भी पढ़ें: एम्स में चल रही है अनोखी सर्जरी, जानें कनजायंड ट्विन्स से जुड़ी मुख्य बातें