logo-image

जानिए क्या होता है फेंग फू प्वाइंट, इस चाइनीज थेरेपी से मिलेगा कई दर्द में आराम

आज हम आपको एक चाइनीज थेरेपी के बारे में बता रहें जो बिना डॉक्टर के पास जाए भी आपको आराम देगी।

Updated on: 03 Oct 2017, 10:40 AM

नई दिल्ली:

हम अक्सर अपने छोटे-मोटे दर्द के लिए डॉक्टर्स के पास जाना नजरंदाज करते हैं, ये एक गलत आदत हैं। कई बार ऐसे ही छोटा सा दर्द बड़ी बीमारी दे जाता है, ऐसे में हमें अपना ख्याल रखना चाहिए। इन दर्द से निपटने के लिए आज हम आपको एक चाइनीज थेरेपी के बारे में बता रहें जो बिना डॉक्टर के पास जाए भी आपको आराम देगी।

चाइनीज मेडिसीन के अनुसार, अपके सिर के ठीक नीचे अपनी गर्दन पर स्थित स्थान ( जहां आपकी गर्दन और सिर मिलने की जगह पर छेद जैसा बिंदु) को 'फेंग फू' या 'विंड शेल्टर' कहा जाता है। फेंग फू कई स्वास्थ्य मुद्दों के उपचार से जुड़ा है और इसलिए, सभी प्रकार के चिकित्सकों के बीच लोकप्रिय है। यहां हम यह समझाते हैं कि फेंग फू पर चीनी चिकित्सा करने के लिए आप आइस क्यूब का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: फटी एड़ियों से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय

कैसे करते हैं प्रयोग:
कैसे करते हैं प्रयोग:

कैसे करते हैं प्रयोग: आप एक स्कार्फ या जिप लॉक में आइस भर ले। उसके बाद पेट के बल लेट कर इसे फेंग फू प्वाइंट पर 20 मिनट तक रखें। आइस पैक रखते ही आपको तेज चिलन हो सकती है, मगर 30-40 मिनट में ये दूर हो जाएगी। यदि आप नियमित रूप से इस जगह पर एक बर्फ घन डालते हैं, तो आपका शरीर फिर से जीवंत महसूस करेगा, यह बीमारियों को रोकेगा और आप स्वस्थ और ऊर्जावान होंगे। बेहतर परिणाम के लिए, यह दिन में दो बार करें, सुबह में एक बार, खाली पेट और बिस्तर पर जाने से पहले एक बार करें।

सिरदर्द
सिरदर्द

सिरदर्द: लगभग हर कोई कभी-कभी सिरदर्द से परेशान हो जाता है । इस चीनी चिकित्सा से सिरदर्द में आराम मिलता है और अक्सर होने की रोकथाम में मदद करता है। शोध बताते हैं जो लोग इस चीनी चिकित्सा का पालन करते हैं वे अपने शरीर में सेल्युलाईट की मात्रा में कमी महसूस करते हैं।

गहरी नींद
गहरी नींद

गहरी नींद: चाइनीज मेडिसीन के अनुसार,अच्छी और गहरी नींद के लिए फेंग फू ट्रीटमेंट सहायक होता है। यदि आप अच्छी तरह से सोते नहीं हैं, तो इस थेरेपी का प्रयास करें और आपको गहरी नींद आऐगी। साथ ही बुरे सपनों से बचाएगी।

पीएमएस
पीएमएस

पीएमएस: हालांकि पीएमएस के लक्षणों को आसान बनाने के लिए बहुत सारी दवाएं हैं, लेकिन 'आइस क्यूब' उपचार से कुछ भी सस्ता और आसान नहीं हो सकता है। फेंग फू को एक महिला के मासिक धर्म चक्र के साथ सीधे संबंध होने के कारण कहा जाता है और यही कारण है कि यह पीएमएस के साथ मदद कर सकता है।

थायरॉयड
थायरॉयड

थायरॉयड: इसके लिए मेडिकेशन की आवश्यकता होती है लेकिन दवा के साथ फेंग फू थेरेपी की कोशिश करने से आपको इस बीमारी से लड़ने और जल्दी ही ठीक होने में मदद मिल सकती है। इसकी दवाईयों के कारण अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं, ऐसे में प्राकृतिक तरीका आपको ज्यादा राहत देगा।

कोल्ड एंड कफ
कोल्ड एंड कफ

कोल्ड एंड कफ: मौसम में परिवर्तन के दौरान, एक या दो बार ठंड को पकड़ना बहुत आम है। फेंग फू थेरेपी करने से आपको सर्दी से लड़ने में मदद मिलेगी और इसके खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा बेहतर भी होगी।

ब्लोटिंग और अपच
ब्लोटिंग और अपच

ब्लोटिंग और अपच: यह आजकल एक आम समस्या बन गई है। यह चाइनीज थेरेपी हमारे यकृत और पाचन तंत्र में कोशिकाओं को सक्रिय करके इन पाचन समस्याओं को बेहतर बनाने और उनसे निपटने का दावा करती है।