logo-image

नीति आयोग की हेल्थ रैंकिंग 2019 में यूपी-बिहार फिसड्डी, ये राज्य आया नंबर 1

नीति आयोग की हेल्थ इंडेक्स-2019 की रिपोर्ट में हेल्थ इंडेक्स-19 में 21 राज्यों की स्वास्थ्य सुविधाओं का आकलन किया गया है.

Updated on: 26 Jun 2019, 10:39 AM

New Delhi:

बिहार में इंसेफलाइटिस की चपेट में आने से कई मासूम बच्चों की जान चली गई. इसके लिए सीधे तौर पर कहीं न कहीं राज्य की मौजूदा स्वास्थ्य सेवाएं भी जिम्मेदार हैं. नीति आयोग की हेल्थ इंडेक्स-2019 की रिपोर्ट में हेल्थ इंडेक्स-19 में 21 राज्यों की स्वास्थ्य सुविधाओं का आकलन किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश 2015-16 में निचले पायदान पर था, वह इस बार भी उसी स्थान पर टिका हुआ है. वहीं, बिहार एक रैंक नीचे खिसक गया है.

यह भी पढ़ें- आध्यात्मिक गुरू स्वामी सत्यमित्रानंद गिरि महाराज के निधन पर उपराष्ट्रपति और PM ने किया शोक प्रकट

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा विश्वबैंक के तकनीकी सहयोग से तैयार नीति आयोग की 'स्वस्थ राज्य प्रगतिशील भारत शीर्षक से जारी रिपोर्ट में राज्यों की रैंकिंग से यह बात सामने आयी है. इस रिपोर्ट में इन्क्रीमेन्टल रैंकिंग यानी पिछली बार के मुकाबले सुधार के मामले में 21 बड़े राज्यों की सूची में बिहार 21वें स्थान पर सबसे नीचे रहा है जबकि उत्तर प्रदेश 20वें, उत्तराखंड 19वें और ओड़िशा 18वें स्थान पर रहा है.

संपूर्ण रैंकिंग की यदि बात की जाये तो 21 बड़े राज्यों की सूची में उत्तर प्रदेश सबसे नीचे 21वें स्थान पर है. उसके बाद क्रमश: बिहार, ओड़िशा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड का स्थान है. वहीं इसमें शीर्ष पर केरल है. उसके बाद क्रमश: आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात का स्थान हैं.