ये क्या! नवजात बच्चे के पेट में उसका ही जुड़वा भाई, डॉक्टर्स भी इसे देख कर हुए हैरान

नवजात बच्चे के पेट में उसके की जुड़वा भाईयों का भ्रूण मिला, इस विचित्र जन्मजात अनियमितता को 'फीटस इन फीटो' (भ्रूण के भीतर भ्रूण) कहा जाता है।

  |   Updated On : August 03, 2017 12:05 AM
मुंबई के ठाणे में अपने ही भाइयों के भ्रूण के साथ जन्मा नवजात

मुंबई के ठाणे में अपने ही भाइयों के भ्रूण के साथ जन्मा नवजात

नई दिल्ली:  

मुंबई में एक बेहद ही अजीबो-गरीब वाक्या सामने आया है। यहां ठाणे के मुम्ब्रा में एक नवजात बच्चे के पेट में उसके की जुड़वा भाईयों का भ्रूण मिला है। बच्चे का जन्म 20 जुलाई को हुआ था और 24 जुलाई को उसके भीतर पल रहे भ्रूण को निकलने के लिए डॉक्टर्स की टीम ने ऑपरेशन किया था।

इस विचित्र जन्मजात अनियमितता को 'फीटस इन फीटो' (भ्रूण के भीतर भ्रूण) कहा जाता है। मेडिकल की भाषा में जिस नवजात बच्चे के भीतर जुड़वा बच्चे पल रहे है उसे 'होस्ट बेबी' कहा जाता है और पल रहे बच्चों को 'पेरसाइटिक बेबी' कहते है।

गायनेकोलॉजिस्ट डॉ नीना निछलानी ने बताया, ' ये केस एक जैसे दिखने वाले जुड़वा बच्चों का है जहां दोनों एक ही नाल से जुड़े हुए होते हैं। इस स्थिति में एक भ्रूण खुद को पूरी तरह से ढक लेता है और दूसरे भ्रूण के आवरण की तरह काम करता है और अपने मेजबान से न्यूट्रिशन लेते है।'

डॉ नीना ने आगे बताया, ' भ्रूण के भीतर दूसरा भ्रूण कहीं पर भी विक्सित हो सकता है, मसलन होस्ट के सर, पेट, टेल बोन कहीं पर भी। कभी-कभी ये स्थिति बच्चे के लिए जानलेवा भी हो सकती है क्यूंकि पल रहे दोनों भ्रूणों के न्यूट्रिशन का स्रोत एक ही होता है।

डॉ नीना ने बच्चे के स्वस्थ्य होने की पुष्टी की, उन्होंने कहा, 'बच्चा अभी बिलकुल स्वस्थ्य है। और जल्द ही इसकी मां इसे दूध पिला सकेगी। '

इस बात का भी पता चला है कि मुंब्रा के बिलाल अस्पताल की रेडियोलाजिस्ट डॉ भावना थोराट को इस असामान्य स्थिति की जानकारी पहले से ही थी। उन्हें इस बात का पता उसी दौरान चल गया था जब उन्होंने गर्भवती महिला का अल्ट्रासाउंड किया था।

डॉ थोराट ने बताया, ' नवजात बच्चे के भीतर हमे एक भ्रूण का पता पहले ही चल गया था। अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट्स में भ्रूण के ऊपरी और निचले भाग हमे साफ दिखाई दिए थे। लेकिन सबसे चौकाने वाली बात ये थी कि नवजात के दिमाग के भीतर भ्रूण के दिमाग की भी संरचना हो राखी थी। लेकिन भ्रूण के दिमाग की स्कल बोन विक्सित नहीं हुई थी।'

और पढ़े: विश्व स्तनपान सप्ताह: बच्चे ही नहीं मां को भी कई बीमारियों से बचाता है स्तनपान

First Published: Wednesday, August 02, 2017 11:45 PM

RELATED TAG: Baby Born With Foetus, Mumbai,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो