सभी देशों को 90 फीसदी आबादी को टीकाकरण के दायरे में लाने की जरूरत : WHO

पिछले 14 महीनों में बांग्लादेश, भारत और इंडोनेशिया में 11.3 करोड़ बच्चों को खसरा और रूबेला से सुरक्षा का टीका लगाया गया है।

  |   Updated On : April 21, 2018 09:51 AM
 विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)

नई दिल्ली:  

विश्व टीकाकरण सप्ताह की शुरुआत 24 अप्रैल से हो रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कहा कि सभी सदस्य देशों को लक्षित लक्ष्य हासिल करने के लिए हर बार अपनी 90 फीसदी आबादी को टीकाकरण के दायरे में लाना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक (दक्षिण-पूर्व एशिया) पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, 'क्षेत्र के सभी सदस्य देशों को हर वक्त 90 फीसदी आबादी तक टीकाकरण की पहुंच सुनिश्चित करनी चाहिए।' इस क्षेत्र में भारत और उत्तर कोरिया समेत 11 देश हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसा करने से अनगिनत जानें बचाई जा सकेंगी और टीके से रोकथाम होने वाली बीमारियों से सुरक्षा हो सकेगी। इसके साथ ही नए लांच किए गए टीकों का भी सर्वोत्तम प्रभाव सुनिश्चित हो सकेगा।

सिंह ने कहा कि यह आवश्यक है कि हर एक बच्चे, किशोर और गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण सुविधा मिलें।

खेत्रपाल सिंह ने कहा, 'इस लक्ष्य को प्राप्त करने के कई रास्ते हैं। सबसे पहले प्रत्येक सदस्य देश को टीकाकरण को राष्ट्रीय प्राथमिकता बनाना चाहिए और राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रमों को मजबूत करने के लिए निरंतर उच्च स्तरीय राजनीतिक प्रतिबद्धता सुनिश्चित करनी चाहिए।'

पिछले 14 महीनों में बांग्लादेश, भारत और इंडोनेशिया में 11.3 करोड़ बच्चों को खसरा और रूबेला से सुरक्षा का टीका लगाया गया है।

और पढ़ें: अगर आप भी करते हैं ग्रीन टी का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान, लिवर को पहुंच सकता है नुकसान

First Published: Saturday, April 21, 2018 07:57 AM

RELATED TAG: Who, Population, Vaccines, Children, World Health Organization, World Vaccination Week,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो