logo-image

मुबंई में खुला पहला स्लीपिंग लैब, 10 रुपये में पाएं 8 घंटे की नींद

अनिद्रा से परेशान लोग सिर्फ चंद रुपयो में नींद को खरीद कर अपनी समस्या को सुलझा सकते है।

Updated on: 09 May 2017, 03:09 PM

नई दिल्ली:

अनिद्रा की शिकायत आज एक आम समस्या बनती जा रही है। भागदौड़ भरी जिंदगी, दिमागी रूप से थका देने वाली नौकरी के बाद पहले को चैन से बिस्तर पर जाने का समय नहीं मिलता। कई बार अगर बिस्तर नसीब भी हो जाए.. तो नींद नहीं आती। लेकिन अब आप नींद को खरीद सकते है।

इसे भी पढ़ें: रिश्तों के बीच दूरियां बढ़ा रहा है फबिंग, जानिए इसके बारे में

सुनकर अजीब लगता है पर सच में अब आप नींद खरीद सकते है। मुंबई में एक स्लीपिंग लैब खोली गई है। जिसमें अनिद्रा से परेशान लोग सिर्फ चंद रुपयो में नींद को खरीद कर अपनी समस्या को सुलझा सकते है। मुंबई शहर के विले पार्ले में कूपर हॉस्पिटल में पहली बार स्लीप लैब की शुरुआत हुई। इस लैब में स्लीप एप्निया से पीड़ित रोगियों पर काम किया जाएगा। स्लीप लैब में पॉलिसॉम्नोग्रफी (PSG) की व्यवस्था है।

मुम्बई  की करीब 30 प्रतिशत आबादी सोने की परेशानी से जूझ रही है। साथ ही  स्लीप एप्निया के मामलों में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो रही है। लोगों के शारीरिक और मानसिक स्थिति के अलावा, वजन ज्यादा होना भी नींद में परेशानी का का प्रमुख कारण हो सकता है। कूपर हॉस्पिटल की स्लीप लैब में ऐसे मरीजों का ही ख्याल रखा जाएगा। 20 मरीज़ों ओर पहले ही इलाज किया जा रहा है । नींद पूरी नही होने से डायबिटीज, हाइपर टेंशन, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारि का खतरा पैदा हो सकता है।

इसके अलावा मल्टी-पेरामैट्रिक टेस्ट का इंतजाम है जिससे डॉक्टर मरीज के अनिद्रा की समस्या का कारण अच्छे से समझ सकते है। इन टेस्ट के नतीजों को ही पॉलिसॉम्नोग्रफी कहा जाता है। पीएसजी सेाते हुए शरीर की कई हरकतों, जिनमें ब्रेन (ईईजी), आंखें (EOG), मसल एक्टिविटी और दिल की स्थिति पर पूरी तरह नजर रखता है। 

इसे भी पढ़ें: प्रभास ने 'बाहुबली' को मिले प्यार पर आभार जताया, फैंस को कहा- थैंक्यू

स्लीप लैब में मरीजों के अध्यन के लिए कुल आठ बेड है इसके अलावा एक प्रशिक्षित स्टाफ जिनमें दो एचओडी और तीन टैक्निशियन भी शामिल हैं। लैब में मरीज़ को 8 घंटे की नींद के लिए भेजा जाता है और सिर, चेहरे, छाती, हाथों पर इलेक्ट्रिक स्ट्रिप रहेगी।  यह पूरी व्यवस्था यहां पर मात्र 10 रुपये में दी जाएगी।

IPL से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें