दिल संबंधी बीमारियों को नहीं रोक सकते मल्टीविटामिन और मिनरल

करीब 18 शोधों के एक विश्लेषण में सामने आया है कि मल्टीविटामिन दिल के दौरे, स्ट्रोक या दिल संबंधी बीमारियों से होने वाली मौतों को नहीं रोकते हैं।

  |   Updated On : July 11, 2018 07:15 PM

न्यूयॉर्क:  

अगर आप अपने दिल के स्वास्थ्य के लिए मल्टीविटामिन और मिनरल की खुराक ले रहे हैं तो सोचने की जरूरत है। करीब 18 शोधों के एक विश्लेषण में सामने आया है कि मल्टीविटामिन दिल के दौरे, स्ट्रोक या दिल संबंधी बीमारियों से होने वाली मौतों को नहीं रोकते हैं।

शोध का प्रकाशन पत्रिका 'सर्कुलेशन कार्डिवेस्कुलर क्वालिटी एंड आउटकम्स' में किया गया है। इसमें मल्टीविटामिन, मिनरल की खुराक लेने और दिल संबंधी बीमारियों से मौत के जोखिम में कमी में कोई संबंध नहीं पाया गया है।

ये भी पढ़ें: इस वजह से केरल की बजाय श्रीलंका बनता रहा है भारतीयों की पंसद

बर्मिंघम में अलबामा विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर जूनसेक किम ने कहा, 'हमने वैज्ञानिक साक्ष्य के साथ शरीर का बारीकी से मूल्यांकन किया। हमें दिल के दौरे, स्ट्रोक या दिल संबंधी बीमारी से मौत को रोकने के लिए मल्टीविटामिन और मिनरल के इस्तेमाल का कोई फायदा नहीं दिखाई दिया।'

शोधकर्ताओं के अनुसार, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन दिल संबंधी बीमारियों को रोकने के लिए मल्टीविटामिन व मिनरल की खुराक की सिफारिश नहीं करती है।

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों लगती है भूख? रिसर्च में मिला इसका जवाब

First Published: Wednesday, July 11, 2018 07:10 PM

RELATED TAG: Heart Disease, Health News,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो