logo-image

गर्मियों में मुहांसों से छुटकारा पाना चाहती हैं? तो ये आसान उपाय अपनाएं

गर्मियों के दौरान तेज धूप के कारण ज्यादातर लोगों के चेहरे पर मुहांसे निकल आते हैं।

Updated on: 02 Mar 2017, 11:35 AM

नई दिल्ली:

गर्मियों ने दस्तक दे दी है। गर्मियों के दौरान तेज धूप के कारण ज्यादातर लोगों के चेहरे पर मुहांसे निकल आते हैं। इसलिए फाइबर युक्त भोजन ग्रहण करें और नियमित रूप से चेहरे की अच्छी तरह से सफाई करें। 'ब्यूटी एंड कव्र्ज क्लीनिक' (सूरत) की कॉस्मेटोलॉजिस्ट मेघा शाह ने गर्मियों के दौरान मुहांसों से बचने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं:

- चिकनाई और वसा युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन नहीं करें। आइसक्रीम, चॉकलेट, केक और पिज्जा के सेवन से समस्या बढ़ सकती है। चीनी और रिफाइंड आटे से बने खाद्य पदार्थ नहीं खाएं।

- कब्ज बढ़ाने वाले भोज्य पदार्थो का सेवन नहीं करें। रेशेदार और सिट्रस वाले फलों, खरबूजे, अंकुरित अनाज के सेवन से पेट साफ रहता है और मुहांसे होने की संभावना कम रहती है।

ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज ना करने से पड़ सकता है दिल का दौरा

- गर्मियों के दौरान अधिक मात्रा में धूल और गंदगी चेहरे पर जम जाती है। इसलिए रोजाना चेहरे को सौम्य और नीम युक्त फेसवॉश से धुलना नहीं भूलें। चेहरे के रोम छिद्रों को खोलने के लिए सप्ताह में एक दिन स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें। पानी भी खूब पिएं।

- गर्मियों में जेल वाला मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें, ताकि ज्यादा चिकनाई से मुहांसे नहीं निकल सकें।

- रेटिनॉल, ग्लाइकोलकि एसिड और बेंजोइल पेरोक्साइड युक्त क्रीम या लोशन गर्मियों के दौरान मुहांसे रोकने में मददगार होते हैं। इन तीनो में से कोई भी इंग्रीडिएंट युक्त नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें: इन 5 बातों से जानें पार्टनर को नहीं रहा आपसे प्यार

- अगर आपको लगता है कि मुहांसों पर काबू पाना आपके बस के बाहर है तो किसी त्वचा विशेषज्ञ से तुरंत संपर्क करें।

मुहांसों का गंभीरता का आकलन करने के बाद चिकित्सक आपका सही इलाज कर सकते हैं, नॉन इंवेजिव वीनस विवा लेजर ट्रीटमेंट भी मुहांसों को रोकने में मददगार होता है।

ये भी पढ़ें: महेश भट्ट की पत्नी सोनी और बेटी आलिया को जान से मारने की धमकी