logo-image

खुशखबरी, मोदी है तो मुमकिन है- देश में 1032 दवाएं हुईं सस्ती, पढ़िए पूरी detail

जनसामान्य द्वारा बड़ी संख्या में इस्तेमाल की जाने वाली 1032 आवश्यक दवाओं की कीमत को नियंत्रित किया गया है.

Updated on: 23 Jun 2019, 10:57 AM

highlights

  • देश में सस्ती हुईं 1032 दवाएं.
  • 5358 औषधी केंद्रों से हो रहा वितरण.
  • देश में दवाइयों की कीमत में 90% की गिरावट आई.

नई दिल्ली:

Good News- मोदी सरकार (Modi Government) ने देश की गरीब जनता को सस्ती दवाओं का तोहफा दिया है. मंहगी दवाओं पर चाबुक चलाते हुए मोदी सरकार ने करीब 1032 दवाओं के दामों को नियंत्रित किया है. रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री मनसुखलाल मंडाविया ने शुक्रवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि जनसामान्य द्वारा बड़ी संख्या में इस्तेमाल की जाने वाली 1032 आवश्यक दवाओं की कीमत को नियंत्रित किया गया है.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि जरूरी दवाइयों की कीमत में 90% की गिरावट दर्ज करी गई है. अब जन औषधि केंद्रों पर मिल रही 526 किस्म की विभिन्न दवाएं बाजार कीमत से 90% कम कीमत पर उपलब्ध हो सकेगी.

यह भी पढ़ें: Shocking : मोबाइल इस्तेमाल करने से सिर में निकल रहा सींग, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

इसके अलावा उन्होंने 80% से अधिक महंगी दवाइयों की आवश्यक दवाइयों की सूची से बाहर रखने के सवाल के जवाब में बताया कि आवश्यक दवाओं की सूची स्वास्थ्य मंत्रालय तैयार करता है और इसमें व्यापक इस्तेमाल वाली दवाइयों को शामिल किया गया है.
5358 जन औसधी केंद्रों से वितरण
मंडाविया ने बताया कि इन दवाओं का वितरण देशभर में शुरू किए गए 5358 जन औषधि केन्द्रों से किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि दवा की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं और ये दवाएं दुरुस्त पाई गई हैं.

यह भी पढ़ें: सावधान! अगर आप भी पीते हैं मिनरल वॉटर तो इस खबर को जरूर पढ़ें, ले रहे हैं जहर 

20 ट्रक दवाओं की है आपूर्ति
गरीब मरीजों को दवाएं नहीं मिल पाने की समस्या के सवाल पर उन्होंने बताया कि प्रत्येक जन औषधि केंद्र से 700 से अधिक दवाएं वितरित हो रही हैं. हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि दवाओं की मात्रा कम हो सकती है, लेकिन जन औषधि केंद्रों पर प्रतिदिन औसतन 20 ट्रक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने के कारण इन पर दवाओं का अभाव नहीं हो सकता है.