ज्यादा हॉट चॉकलेट पीना हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

अगर आपको हॉट चॉकलेट पीना पसंद है तो सावधान हो जाइये। हॉट चॉकलेट में सामान्य से ज्यादा नमक की मात्रा का होना पाया गया है जो कि आप की सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। शोषकर्ताओं ने ज़्यादा हॉट चॉकलेट पीनेवालों को सचेत करते हुए बताया है कि हॉट चॉकलेट समुद्री पानी से 16 गुना ज़्यादा नमकीन होता है जो कि सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह है।

  |   Updated On : March 22, 2017 04:38 PM

नई दिल्ली:  

अगर आपको हॉट चॉकलेट पीना पसंद है तो सावधान हो जाइये। हॉट चॉकलेट में सामान्य से ज्यादा नमक की मात्रा का होना पाया गया है जो कि आप की सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। शोधकर्ताओं ने ज्यादा हॉट चॉकलेट पीनेवालों को सचेत करते हुए बताया है कि हॉट चॉकलेट समुद्री पानी से 16 गुना ज्यादा नमकीन होता है जो कि सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह है।

और पढ़ें: ब्लड प्रेशर नहीं फिर भी 20 फीसदी लोग गलतफहमी में खा रहे हैं दवाई, शोध में हुआ खुलासा 

जांच परिणाम के अनुसार चॉकलेट पाउडर का सेवन करना आलू के चिप्स खाने से भी ज्यादा खतरनाक है। 28 खाने की श्रेणियों मे से ब्रेड रोल्स में कम मात्रा में नमक पाया गया है।

काफी लोग खाने में जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते है जो कि सेहत के लिए बेहद खरतरनाक है। ज्यादा नमक खाने से सीधा दिल, दिमाग और किडनी पर खतरनाक असर पड़ता है। ज्यादा नमक के सेवन से उच्च रक्त चाप, हार्ट अटैक, स्ट्रोक,पागलपन, पेट में कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों होने का भी खतरा बढ़ जाता है।

नमक धीरे-धीरे जान लेने वाली चीज़ है जिसपर लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते है। अगर रोज़ की आहार में नमक का सेवन 8ग्राम-6ग्राम तक कम कर दिया जाये तो हर साल 14 ,000 लोगो की जान को बचाया जा सकता है ।

और पढ़ें: कैल्शियम जरूरी लेकिन ज्यादा मात्रा से पड़ सकता है हार्ट अटैक

 
First Published: Wednesday, March 22, 2017 12:07 PM

RELATED TAG: Hot Chocolate, Potato Chips,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो