logo-image

इन घरेलू नुस्खों से जोड़ों के दर्द में ऐसे पाएं जल्द राहत

हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिसकी मदद से आप जोड़ों के दर्द का समस्या से राहत पा सकेंगे

Updated on: 20 Feb 2019, 10:02 AM

नई दिल्ली:

आजकल ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द (Joint pain) की समस्या रहती है. दरअसल सर्दी में टेंपरेचर कम होने से मांसपेशियों में खिचाव होने लगता है. जिस वजह से जोड़ों के आसपास की नसों में सूजन आने लगती है. इससे अकड़न महसूस होने लगती है और जोड़ों में दर्द बढ़ने लगता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, ठंड के मौसम में हमारी रक्त नलियां संकुचित हो जाती हैं, इसलिए जोड़ों का दर्द होता है. हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिसकी मदद से आप जोड़ों के दर्द का समस्या से राहत पा सकेंगे.

जोड़ों के दर्द से पाएं राहत

  • जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म तेल उपयोग करें. प्रभावित क्षेत्र में नारियल, जैतून, सरसों, आरंडी या लहसुन के तेल से मालिश करें.
  • प्याज और लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में मिलती है राहत. विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि इनमें कई ऐसे तत्व होते है जो जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद होते हैं.
  • मेथी के दाने ज्वाइंट पेन में काफी लाभकारी साबित होती है. मेथी एक लाजवाब औषधि है. जो कई बीमारियों के लिए रामबाण साबित होती है.

यह भी पढ़ें- बच्चे इंटरनेट पर क्या देख रहे हैं, इसकी निगरानी नहीं करते 60 फीसदी परिजन: Survey

  • जोड़ों के दर्द के लिए अमरुद के पत्ते भी लाभकारी है. 4-5 अमरुद की कोमल पत्तियों को पीसकर उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाकर रोजाना सेवन करने से लाभ मिलता है.
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड जो जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद साबित होती है. खासकर यह बादाम में ज्यादा पाया जाता है. इसके अलावा मछली और मूंगफली में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है.
  • जोड़ों के दर्द के लिए गाजर बहुत फायदा करता है. गाजर के सीजन में ज्यादा से ज्यादा गाजर का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- PM नरेंद्र मोदी की बायोपिक में प्रशांत नारायण निभाएंगे ये नेगेटिव रोल

  • व्यायाम से भी जोड़ों के दर्द में निजात पाया जा सकता है. हर रोज सुबह सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करने से ज्वाइंट पेन में आराम मिलता है.