logo-image

बदल डालिए शराब पीकर सोने की आदत, कर सकती है आपकी नींद को खराब

शराब पीने के बाद नींद भले ही तुंरत आ जाती हो, लेकिन सेहत पर ये काफी बुरा असर डालती है।

Updated on: 28 Apr 2017, 06:10 PM

नई दिल्ली:

आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि शराब पीने के बाद उन्हें अच्छी नींद आती है। लेकिन सेहत के लिए ये सही नहीं है। शराब पीकर सोने से शरीर को आराम ऩहीं मिलता है। कई शोध के मुताबिक शराब पीने के बाद नींद भले ही तुंरत आ जाती हो, लेकिन सेहत पर ये काफी बुरा असर डालती है। इसके साथ ही ये आपकी नींद को भी आगे प्रभावित करती है। ये आपकी पल्स रेट को बढ़ा कर बेचैनी को पैदा करती है।

इसे भी पढ़ें: स्मार्टफोन की टचस्क्रीन कर रही है आपके बच्चे की नींद खराब

रैपिड आई मूवमेंट और रैम नींद का पांचवा चरण होता है। ये छोटा और लंबा दोनों ही तरह का हो सकता है। ये दिमाग को शांत करता है और दिन भर की यादों और अनुभवों को याद दिलाता है। एक औसत आदमी की सामान्य नींद में करीब 5 से 7 साइकिल रैम नींद के गुजरता है। वहीं शराब के कारण इसका साइकिल घटकर 1 से 2 रह जाता है। जिसके कारण आप पूरे दिन थका-थका सा अनुभव कर सकते है।

इसे भी पढ़ें: जानिए उंगलियों को चटकाने पर क्यूं आती है आवाज

शराब आपके थ्रोट मसल्स समेत शरीर के मसल्स को रिलैक्स कर देता है। जब आप रिलैक्सड थ्रोट मसल्स के साथ सोते है तो खर्राटे तेजी से निकलते है। वहीं शराब पीकर कुछ लोग नींद में बड़बड़ाते भी है। ये आपकी याद्दाश्त को प्रभावित कर सकता है।

शराब पीने के कारण आपका नर्वस सिस्टम बुरी तरह से प्रभावित होता है। दिल की धड़कने तेजी से बढ़ने लगती है। जिसके कारण ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा रहता है। शरीर और दिमाग की ये स्थिति आपके अगले दिन के लिए बेचैन और तनाव में पहुंचा सकती है।

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड के एक्टर विनोद खन्ना की ब्लैडर कैंसर से मौत, जानें इसके बारे में

शराब के सेवन से कई बार पेशाब में व़द्धि के कारण व्यक्ति रातभर बेचैन रहता है। दरअसल शराब सीधे किडनियों पर प्रभाव डालती है। जिसके कारण बार-बार पेशाब जाने की समस्या होती है। इससे किडनियों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। इसके कारण अलग सुबह डिहाईड्रेशन की समस्या होने की भी आशंका होती है।