logo-image

अलग- अलग रोगों के लिए फायदेमंद है ये योग के आसन

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। योग दिवस मनाने का मकसद योग से दीर्घ आयु प्रदान करना है।

Updated on: 15 Jun 2017, 09:26 AM

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। योग दिवस मनाने का मकसद योग से दीर्घ आयु प्रदान करना है। योग भारतीय ज्ञान की पांच हजार वर्ष पुरानी शैली है। योगासन को कसरत या व्यायाम कहना गलत है। योग न सिर्फ मांसपेशियों को मजबूत करता है, बल्कि यह तनाव और अन्य शारीरिक समस्याओं को भी दूर करता है। योग में शरीर को खोलने, गतिविधियां, सांस प्रणालियां और चेतनता का संगम है जो दिल के रोगियों को भी काफी लाभ पहुंचाता है। लगातार नियमित रूप से योग अभ्यास सेहत में सुधार लाने में मदद करता है। अलग-अलग रोगों के लिए अलग तरह के आसन है जो कि बेहद फायदेमंद है।

और पढ़ें: फ्रेंच फ्राइज खाने के शौकीन है तो हो जाइये सावधान, ज्यादा खाने से जा सकती है जान

चन्द्रासन
चन्द्रासन

सिर की बिमारियों के लिए चन्द्रासन बेहद फायदेमंद है। इस आसन में शरीर को आधा चांद के आकार में घुमाया जाता है। इसको भी खड़े रहकर किया जाता है।

सर्वांगासन
सर्वांगासन

सर्वांगासन सिर की बीमारियों के साथ थायराइड को सक्रिय और स्वस्थ बनाता है। मोटापा, दुर्बलता, कद वृद्धि की कमी और थकान आदि विकार दूर होते हैं।

वज्रासन
वज्रासन

वज्रासन करने से शरीर का मध्यभाग सीधा रहता है। इसे करने से आंखों की ज्योति तेज होती है। इससे महिलाओ में मासिक धर्म की अनियमितता दूर होती हैं।

सर्पासन
सर्पासन

सर्पासन कमर को पतली, सुडौल व आकर्षक बनाता है। यह आसन सीना चौड़ा करता है, कद लंबा करता है और बढ़े हुए पेट को कम करके मोटापे को दूर करने में मदद करता है।

नटराज आसान
नटराज आसान

अगर आप भी ऑफिस में लगातार एक जगह बैठकर काम करना होता है तो आपके लिए नटराज आसान बेहद फायदेमंद है। इस योग से कंधे मजभूत होने के साथ साथ बाहें और पैर भी मजबूत होते है।

सुखासन
सुखासन

सुखासन योग मन को शांति प्रदान करने वाला योग है। इस योग के दौरान नाक से सांस लेना और छोड़ना होता है। इससे दिमाग, दिल और दिमाग को शांति मिलती है।

मर्जरियासन
मर्जरियासन

शरीर को उर्जावान और सक्रिय बनाये रखने के लिए मर्जरियासन बेहद लाभदायक है। इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डियों में खिंचाव होता है जिससे कि शरीर लचीला बनाता है।