logo-image

इन 8 तरीकों से अपनी किडनी को रखें स्वस्थ, नहीं होगी कोई परेशानी

एक ताजा अनुमान के अनुसार 17 प्रतिशत शहरी भारतीय किडनी के रोग से पीड़ित हैं।

Updated on: 07 Apr 2017, 11:08 AM

ऩई दिल्ली:

एक ताजा अनुमान  के अनुसार 17 प्रतिशत शहरी भारतीय किडनी के रोग से पीड़ित हैं। हमारे शरीर में राजमा के शेप की दो किडनी होती है। अगर एक खराब हो जाए तो भी दूसरे के सहारे सामान्य जीवन जिया जा सकता है। किडनी में खराबी किसी भी उम्र हो सकती है। इसके दो प्रमुख कारण- डायबिटीज और हाईब्लड प्रेशर हैं। इसके अलावा दिल का रोग भी एक कारण होता है। ऐसे में किडनी संबंधी रोग से बचने का उपाय तो अपनाएं ही, साथ ही आठ ऐसे नियम हैं, जिन्हें अपनाकर गुर्दे की बीमारी से बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: जानिए, क्यों तनाव है आपकी दिमागी सेहत के लिए खतरनाक?

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा कि किडनी के क्षतिग्रस्त होने का पता लगाने के लिए पेशाब की जांच और किडनी कैसे काम कर रही हैं, इसके लिए रक्त की जांच की जाती है। पेशाब की जांच से एल्बुमिन नामक प्रोटीन का पता चलता है, जो सेहतमंद किडनी में मौजूद नहीं होता।

उन्होंने बताया कि रक्त जांच ग्लूमेरुलर फिल्ट्रशन रेट की जांच करता है। यह किडनी की फिल्टर करने की क्षमता होती है। 60 से कम जीएफआर किडनी के गंभीर रोग का संकेत होता है। 15 से कम जीएफआर किडनी के फेल होने का प्रमाण होता है।

इसे भी पढ़ें: जानिए, क्यों नहीं करना चाहिए कैल्शियम की कमी को नजरअंदाज?


डॉ. अग्रवाल बताते हैं कि किडनी  की सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए शरीर में पानी की उचित मात्रा रखनी होती है। इससे किडनी की लंबी बीमारी का खतरा बेहद कम हो जाता है। किडनी  के रोग पाचनतंत्र के विकार और हड्डियों के रोग से जुड़े होते हैं और यह पेरिफेरल वस्कुलर रोगों, दिल के रोगों और स्ट्रोक जैसी बीमारियों के लिए बड़े खतरे का कारण होते हैं।

किडनी फेल होने से बचाने के 8 नियम :

1- तंदुरुस्त और सक्रिय रहें। इससे आपका रक्तचाप कम रहता है, जो किडनी की सेहत बनाए रखता है।

2- ब्लड शुगर को नियमित रूप से नियंत्रित रखें, क्योंकि डायबिटीज वाले लोगों के किडनी क्षतिग्रस्त होने का खतरा रहता है।

3-ब्लड प्रेशर की निगरानी रखें। यह किडनी की क्षति का आम कारण होता हैं। सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। 128 से 89 को प्री-हाईपरटेंशन माना जाता है और इसमें जीवनशैली और खानपान में बदलाव करना होता है। 140/90 से अधिक होने पर अपने डॉक्टर से खतरों के बारे में बात करें।

इसे भी पढ़ें: दुनिया में 30 करोड़ से ज्यादा लोग डिप्रेशन से ग्रस्त

4- सेहतमंद खाएं और वजन नियंत्रित रखें। नमक का सेवन घटाएं, प्रतिदिन केवल 5 से 6 ग्राम नमक ही लेना चाहिए। इसके लिए प्रोसेस्ड और रेस्तरां से खाना कम से कम खाएं और खाने में ऊपर से नमक न डालें। अगर आप ताजा चीजों के साथ खुद खाना बनाएं, तो इससे बचा जा सकता है।

5- प्रतिदिन डेढ़ से दो लीटर यानी तीन से चार बड़े गिलास पानी पियें। काफी मात्रा में तरल लेने से किडनी से सोडियम, यूरिया और जहरीले तत्व साफ हो जाते हैं, जिससे किडनी के लंबे रोग पैदा होने का खतरा काफी कम हो जाता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा तरल भी न लें,क्योंकि इसके प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:  त्वचा पर सनस्क्रीन से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में

6-धूम्रपान न करें, इससे रक्त का बहाव कम होता है और इससे किडनी के कैंसर का खतरा भी 50 प्रतिशत बढ़ जाता है।

7-अपनी मर्जी से दवाएं न खाएं। आईब्रूफेन जैसी दवाएं अगर नियमित तौर पर ली जाएं तो यह किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

8- अगर आपको एक या ज्यादा हाई रिस्क फैक्टर हैं, तो किडनी की कार्यप्रणाली की जांच जरूर करवाएं।

इसे भी पढ़ें: गर्मी में धूप, उमस, प्रदूषण से बालों और त्वचा का ऐसे रखें ख्याल