logo-image

आपको भी है नींद न आने की बीमारी, यहां पढ़ें सोने के सबसे आसान उपाय

अच्छी नींद के लिए न सिर्फ आपका स्लीपवेयर अहम भूमिका निभाता है, बल्कि इसके लिए तनाव मुक्त होना भी जरूरी है। अच्छी नींद के साथ आपकी त्वचा रिजूविनेट होती है।

Updated on: 26 Nov 2018, 06:17 AM

नई दिल्ली:

अच्छी नींद के लिए न सिर्फ आपका स्लीपवेयर अहम भूमिका निभाता है, बल्कि इसके लिए तनाव मुक्त होना भी जरूरी है। अच्छी नींद के साथ आपकी त्वचा रिजूविनेट होती है। 'पॉल मिचेल इंडिया' के ट्रेनर जगदीश पी. और 'प्रिटी सीक्रेट्स' के सीईओ व संस्थापक ने अच्छी नींद पाने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं:

* स्कैल्प को ऐसी चीज की सहायता से हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है, जो इसे पोषण प्रदान करता हो। नियमित रूप से किया गया ट्रीटमेंट बालों के डैमेज कंट्रोल में अहम भूमिका निभाता है और आपको रूखे व दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है। बेहतर हेयर ट्रीटमेंट और सैटिन सॉफ्ट तकिए के इस्तेमाल से नींद अच्छी आती है।

ये भी पढ़ें: मेहंदी-संगीत हो या शादी, दोस्त के खास फंक्शन में कैसा हो आपका ड्रेस, यहां पढ़ें

* तनाव को कम करने व अच्छी नींद के लिए बालों को बांधकर लूज जूड़ा बना लें या ढीली चोटी बना लें।

* टी ट्री ऑयल से नियमित रूप से सिर की मालिश करने से रक्त परिसंचरण ठीक रहता है और बाल स्वस्थ रहने के साथ ही तनाव से भी छुटकारा मिलता है। बालों को पोषण मिलता है। हल्के हाथों से सिर का मसाज करने से अच्छी नींद आती है।

* रात में सोते समय स्टाइलिश और आरामदायक स्लीपवेयर पहनें। सर्द रातों के लिए सैटिन कपड़े वाला स्लीपवेयर उपयुक्त रहेगा। आप रंगीन व बेहतरीन प्रिंट वाले स्लीपवेयर पहन सकती हैं।