logo-image

आंखों के काले घेरे से छुटकारा पाना आसान, अपनाएं ये उपाय

खीरा, टमाटर, आलू के इस्तेमाल से भी काले घेरों से छुटकारा पाया जा सकता है।

Updated on: 15 Sep 2017, 10:03 AM

मुंबई:

मेकअप और कंसीलर आंखों के काले घेरे को भले ही कुछ देर के लिए छिपा लें, लेकिन इस समस्या को जड़ से हल करने की जरूरत है। विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित देखभाल से काले घेरों से छुटकारा पाया जा सकता है। 'स्टेमजेन थेरेप्यूटिक्स' के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रभु मिश्रा और कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल (गाजियाबाद) के त्वचा विज्ञान सलाहकार भावुक मित्तल ने आंखों के काले घेरे से छुटकारा पाने के ये आसान उपाय बताए हैं:

* अपने शरीर और त्वचा में नमी बनाए रखें। रोजाना खूब पानी पिएं। इसकी शरुआत 6.8 गिलास पानी पीकर कर सकते हैं, जिससे शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

ये भी पढ़ें: लंबे समय तक बैठे रहना खतरनाक?

* जंक फूड के बजाय स्वास्थ्यपरक संतुलित आहार का सेवन करें। भरपूर मात्रा में मौसमी फल, सब्जियां और सलाद का सेवन करें। विटामिन 'सी' युक्त खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, कीवी आदि का सेवन करें, जो आपकी आंखों के काले घेरे कम करने में काफी सहायक साबित हो सकते हैं।

* आजकल के युवा देर रात तक पढ़ाई करते हैं या अल सुबह तक पार्टी करते हैं। पर्याप्त नींद न ले पाने के कारण आंखों के आसपास काले घरे पड़ जाते हैं, इसलिए कम से कम 6 से आठ घंटे की नींद जरूर लें।

* शराब का सेवन और धूम्रपान करना बंद कर दें, यह त्वचा के लिए हानकिारक होता है। स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।

* काले घेरों से बचने के लिए आंखों का मेकअप हटाने के बाद उस जगह पर बादाम तेल, विटामिन 'ई' युक्त क्रीम या सिरम से मसाज करें। घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

ये भी पढ़ें: 'कौन बनेगा करोड़पति' सीजन-9 का होस्ट करेगा ये शख्स

* जेनेटिक तौर पर या एलर्जी से भी काले घेरे हो सकते हैं, एलर्जी की जांच कराएं। स्कीन लाइटनिंग क्रीम लगाएं।

* रेटिनॉयड कोलेजन के उत्पादन को बढ़ा सकते है। नियमित रूप से रेटिनोल क्रीम का इस्तेमाल करने से काले घेरे कम हो सकते हैं।

* खीरा, टमाटर, आलू के इस्तेमाल से भी काले घेरों से छुटकारा पाया जा सकता है। आप एक छोटा चम्मच इनका रस निकाल कर आंखों के आसपास लगा लें और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे रोजाना दिन में कम से दो बार लगाएं।

* कोल्ड टी बैग से भी काले घरों से छुटकारा पाया जा सकता है। पानी में एक ग्रीन टी बैग डुबा दें और फिर कुछ समय के लिए इसे फ्रिज में रख दें और अब इसे आंखों के ऊपर रखें।

* अगर कोई उपाय आपके लिए कारगर नहीं साबित हो रहा है तो फिर लेजर ट्रीटमेंट लें। यह आंखों के आसपास के काले घेरों, झुर्रियों को कम करता है।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान के सीज़फायर उल्लंघन में एक जवान शहीद