विटामिन डी सिर्फ हड्डियों के लिए ही नहीं है मददगार, कोलन कैंसर के खतरे को भी करता है कम

विटामिन डी की खुराक वाले आहार सिर्फ आपकी हड्डियों के लिए ही फायदेमंद नहीं हैं, बल्कि यह कोलन (बड़ी आंत) कैंसर के खतरे को भी घटाता है।

  |   Updated On : June 15, 2018 09:08 PM
विटामिन डी (फाइल फोटो)

विटामिन डी (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क:  

विटामिन डी की खुराक वाले आहार सिर्फ आपकी हड्डियों के लिए ही फायदेमंद नहीं हैं, बल्कि यह कोलन (बड़ी आंत) कैंसर के खतरे को भी घटाता है।

ऐसे प्रतिभागी, जिनमें विटामिन डी की खुराक हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त थी, उनकी तुलना में विटामिन डी की कमी वालों में कोलन कैंसर का खतरा 31 फीसदी रहा।

विटामिन डी की मात्रा हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है।

इसी तरह से जिनमें इसकी मात्रा हड्डियों के स्वास्थ्य से पर्याप्त ऊपर रही, उनमें यह जोखिम 22 फीसदी कम रहा। हालांकि, विटामिन डी की अधिकतम मात्रा पर जोखिम में लगातार गिरावट नहीं देखी गई।

अमेरिकन कैंसर सोसाइटी में इपिडिमिओलॉजिस्ट मर्जी ए.मैक्कुलो ने कहा, 'वर्तमान में स्वास्थ्य एजेंसियां कोलन कैंसर की रोकथाम के लिए विटामिन डी की सिफारिश नहीं करती हैं।'

उन्होंने कहा, 'यह शोध नई जानकारी देता है कि एजेंसियां विटामिन डी के मार्गदर्शन साक्ष्यों की समीक्षा कर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं और यह सुझाव देता है कि हड्डी के स्वास्थ्य के लिए सिफारिश की गई मात्रा कोलन कैंसर की रोकथाम के लिए अनुकूल मात्रा से कम हो सकती है।'

और पढ़ें: दिल्ली में धूल से बचने के लिए पहनें मास्क, घर से न निकलें : डॉक्टर्स

First Published: Friday, June 15, 2018 08:50 PM

RELATED TAG: Vitamin D, Cancer, Colon Cancer, Health,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो