logo-image

अगर आप भी करते हैं ग्रीन टी का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान, लिवर को पहुंच सकता है नुकसान

ग्रीन टी का सेवन करते है तो आज से सावधान हो जाइए क्योंकि जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीने से आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है।

Updated on: 20 Apr 2018, 11:41 PM

नई दिल्ली:

अगर आप भी हेल्दी रहने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते है तो आज से सावधान हो जाइए क्योंकि जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीने से आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है।

यूरोपियन फूड सेफ्टी अथॉरिटी (EFSA) की तरफ से की गई एक नई रिसर्च में यह बात सामने आयी है ग्रीन टी के सप्लिमेंट्स के हाई डोज से लिवर को नुकसान हो सकता है।

EFSA ने बताया कि आजकल तेजी से लोग इनफ्यूजन टी का चलन है। इसके साथ ही इंस्टैंट टी के रूप मेंं लोग ग्रीन टी भी पी रहे हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और संक्रामक रोगों से बचाव में मददगार होता हैं। 

एंटीऑक्सीडेंट युक्त ग्रीन टी का बहुत ज्यादा सेवन करना लीवर की सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

EFSA की मानें तो ज्यादातर ग्रीन टी सप्लिमेंट्स में 5 से 1000 मिलीग्राम तक ग्रीन टी होती है जबकि ब्रूअ्ड टी या टी इन्फ्यूजन में 90-300 मिलीग्राम तक।

शोधकर्ताओं के मुताबिक हर दिन 800 मिलीग्राम से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन करना सेहत के लिए बड़ा खतरानाक साबित हो सकता है। हालांकि EFSA की मानें तो एक्सपर्ट्स ने अब तक कोई ऐसा डोज तैयार नहीं किया है जिसे पूरी तरह से सुरक्षित माना जा सके।

और पढ़ें: जरूरत से बहुत कम कैल्शियम खाते हैं भारतीय, इस बीमारी को दे रहे दावत

ग्रीन टी प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से उत्तरी यूरोप के कई देशों में लिवर डैमेज के केसेज में काफी बढ़ोतरी हुई है जिसे देखते हुए EFSA ने ग्रीन टी और ग्रीन टी सप्लिमेंट्स में मौजूद कैटचिन्स का मूल्यांकन करने का फैसला किया। 

इसके साथ ही EFSA ने कैटचिन्स के सेवन और लिवर डैमेज के बीच क्या संबंध है यह जानने की भी कोशिश की।

हालांकि अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि सीमित मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करना सेहत के लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

और पढ़ें: खाली पेट गर्म पानी पीते समय रखें इन बातों का ख्याल, होंगे ये चमत्कारी फायदे