logo-image

ऐसे खिलाएं अपने बच्चों को स्वस्थ्य आहार

बच्चे हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज खाना ज्यादा पसंद नहीं करते है। उन्हें भोजन इस तरह से परोसें कि देखने में यह अच्छा दिखे और वे खाने में दिलचस्पी लें।

Updated on: 04 Apr 2017, 08:31 PM

नई दिल्ली:

आजकल बच्चे घर का बना हुआ खाना पसंद नहीं करते है। ज्यादातर बच्चों की पहली पसंद  चॉक्लेट, बर्गर, पिज्जा अदि है स्कूल की कैंटीन्स में भी बिकता जंक फ़ूड का लुत्फ़ बच्चे अपने स्वास्थ्य के बारे में बिना सोचे-समझे उठाते है

बच्चे हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज खाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं, लेकिन उनके स्वास्थय के लिए स्वस्थ आहार लेना बेहद जरूरी है, इसलिए उन्हें भोजन इस तरह से परोसें कि देखने में यह अच्छा दिखे और वे खाने में दिलचस्पी लें।

पोषण व आहार विशेषज्ञ सुजेता शेट्टी ने बच्चों के मन में स्वस्थ आहार के प्रति रुचि जगाने के संबंध में सुझाव दिए है:

- चोकर सहित गेहूं के आटे की रोटी, दलिया, क्विन्वा या ब्राउन ब्रेड बच्चे को खिलाएं। चोकर या छिल्का युक्त अनाज विटामिन बी और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके बच्चे का पेट भरने के साथ ही उनके पाचन को सुधारने में भी मददगार होते हैं। बच्चों को अंकुरित अनाज, सोयाबीन, चना भी खिलाएं।

- बच्चों के आहार में फल और सब्जियां शामिल करें। अपने बच्चों को अलग-अलग फल खिलाये। फलों का जूस कभी-कभार ही दें, क्योंकि चोकर युक्त अनाज के फाइबर को ये शरीर से निकाल देते हैं और घर पर बिना चीनी मिलाए जूस ही बच्चे को दें।

और पढ़ें: अरान्या जौहर की 'अ ब्राउन गर्ल्स गाइड टू जेंडर' कविता हुई वायरल

-विभिन्न प्रकार की सब्जियां खिलाएं, मटर, बीन्स, ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियां आपके बच्चे के सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। ये विटामिन्स, मिनरल और आयरन से भरपूर होती हैं।

- कम फैट वाले डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही, पनीर आदि कैल्शियम का अच्छा स्रोत होते हैं, जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। बच्चों के लिए गाय और बकरी के दूध का सेवन ज्यादा अच्छा होता है।

और पढ़ें: साड़ी पहनने के ये पांच नए तरीके देंगे आपको नया लुक

बच्चों के आहार में इन चीजों को नहीं करें शामिल :

- एडेड शुगर बच्चों को नैचुरल खाद्य प्दार्थ और पेय पदार्थो की आदत डालते हैं। चॉकलेट्स, कैंडी, ब्राउन शुगर को सीमित मात्रा में ही बच्चों के आहार में शामिल करें, क्योंकि इससे उनके दांतों में कैविटी होने की आशंका होती है और आगे चलकर सिर दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

- ट्रांस फैट वाला खान बच्चों की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं, जैसे हाई फैट वाले दूध, रेड मीट और मुर्गी आदि। इन सब के बजाय विटामिन ई और आवश्यक फैटी एसिड युक्त सब्जियों, नट ऑयल और सी फूड का सेवन करें।

- गर्मियों में बच्चों को खूब तरल पदार्थो का सेवन कराएं, ताकि उनका शरीर हाइड्रेट रहे। उनके आहार में दही, पुदीना, खरबूज, तरबूज और गुलकंद शामिल करें। 

और पढ़ें: परिणीति चोपड़ा, आयुष्मान खुराना की फिल्म 'मेरी प्यारी बिंदु' के 5 टीचर बैक टू बैक होंगे रिलीज