logo-image

वजन घटाने का चमत्कारी फॉर्मूला: खाने-पीने में आजमाएं ये 5 जादूई उपाय, हर हफ्ते कम होगा इतना वजन

पुरुषों को वजन मेनटेन रखने के लिए रोजाना 2500 कैलोरी की आवश्यकता होती है, जबकि एक हफ्ते में 1 पाउंड (0.45 किलो) वजन घटाने के लिए प्रतिदिन 2000 कैलोरी पर्याप्त है।

Updated on: 14 Dec 2018, 12:37 PM

NEW DELHI:

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे पास सेहत पर ध्यान देने के लिए समय ही नहीं बचा है. कई बार तो समय होने के बावजूद हम अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं. सेहत से जुड़ी तमाम दिक्कतों में मोटापा एक बड़ी समस्या बनकर सामने आया है. मोटापा सीधे तौर पर हमारे खाने-पीने पर निर्भर करता है. हम रोजाना क्या खा रहे हैं, कितना खा रहे हैं? आमतौर पर देखा जाता है कि हम खाने-पीने को लेकर ज्यादा लापरवाह होते है, जिसका बुरा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है.

ये भी पढ़ें- इन बातों को ध्यान में रखकर ही खाएं मूली, ज़रा सी लापरवाही ले सकती है आपकी जान

अपने वजन को मेनटेन करने के लिए हमें खाने-पीने पर खासा ध्यान देना पड़ता है. इससे हमें असंतुष्टि और भूख पूरी तरह से न मिटने की समस्या तो हो सकती है, लेकिन निश्चित तौर पर इससे हमारी सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ेगा. आमतौर पर एक महिला को अपना वजन मेनटेन करने के लिए रोजाना 2000 कैलोरी लेना जरूरी है, तो वहीं एक हफ्ते में 1 पाउंड (0.45 किलो) वजन घटाने के लिए प्रतिदिन 1500 कैलोरी लेना चाहिए. पुरुषों को वजन मेनटेन रखने के लिए रोजाना 2500 कैलोरी की आवश्यकता होती है, जबकि एक हफ्ते में 1 पाउंड (0.45 किलो) वजन घटाने के लिए प्रतिदिन 2000 कैलोरी पर्याप्त है.

ये भी पढ़ें- हार्ट ब्लॉकेज से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलु उपाय, 99 फीसदी मिलेगा आराम

वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खाने पर ध्यान दें और कैलोरी में संतुलन बनाए रखें. कैलोरी के संतुलन को बनाए रखने के लिए हम आपको कुछ जरूरी उपाय बता रहे हैं, जिसका पालन कर आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं.

  1. अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं. प्रोटीन हमारे शरीर में मैटाबॉलिक रेट को बढ़ाता, जिससे ये भूख पर नियंत्रण रख पाता है. इसके साथ ही प्रोटीन की संतुलित डोज हमारे शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को भी खत्म कर देती है.
  2. वजन घटाने के लिए ज्यादा-से-ज्यादा पानी पीएं. शरीर में पानी की मौजूदगी भी हमारे शरीर में मैटाबॉलिक रेट को बढ़ाती है. ध्यान रहे कि खाना खाने से करीब आधा घंटा पहले ही पानी पीएं.
  3. वजन कम करने के लिए मीठी चीजों से परहेज करना बहुत जरूरी है. ध्यान रहे कि मीठा खाने के साथ-साथ मीठा पीने से भी बचें. कई बार देखा जाता है कि लोग मीठा खाने से तो बच जाते हैं, लेकिन वे मीठा पीने पर नियंत्रण नहीं कर पाते.
  4. रोजाना के खाने में कार्बोहाइड्रेट पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है. बता दें कि कार्बोहाइड्रेट हमारे ज्यादातर खाद्य पदार्थ जैसे डेरी उत्पाद, फल, अनाज, आलू, मक्का में मौजूद होता है. इसलिए इस पर भी नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है.
  5. बाहर के खाने को पूरी तरह से छोड़ने की कोशिश करें. घर में खाना बनाकर खाएं, इससे आपके भोजन में मौजूद कैलोरी की मात्रा खुद नियंत्रण में आ जाएगी.