logo-image

इन बातों को ध्यान में रखकर ही खाएं मूली, ज़रा सी लापरवाही ले सकती है आपकी जान

मूली खाने के करीब 24 घंटे तक करेले नहीं खाना चाहिए।

Updated on: 12 Dec 2018, 10:20 AM

new delhi:

सर्दियों के साथ ही खाने की टेबल पर मूली की वापसी हो जाती है. ठंड के मौसम में मूली के आते ही इसे अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल भी किया जाने लगता है. मूली का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल सलाद में किया जाता है, जिसके बाद मूली के पराठे और अचार की भी काफी डिमांड बढ़ जाती है. ज़बरदस्त पाचन शक्ति से भरपूर मूली हमारे पेट को साफ रखता है. यही वजह है कि मूली को पेट का प्योरीफायर भी कहा जाता है. लेकिन ज़बरदस्त फायदों वाली मूली कभी-कभी बेहद भयानक नतीजों का भी कारण बन सकती है.

जी हां, फायदों के साथ-साथ मूली के नुकसान भी हैं. मूली के साथ दो चीज़ों का सेवन करने से ये भयानक नतीजों को कारण बनती है. इन दो चीजों में पहली चीज है करेला. मूली खाने के बाद करेला भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. इससे आपकी सेहत को बेहद ही खतरनाक नुकसान हो सकते हैं. पेट में मूली के साथ मिलकर करेला आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है. ये दोनों सब्जियां मिलकर आपके पेट में भयानक रिएक्शन कर सकती हैं. मूली खाने के करीब 24 घंटे तक करेले नहीं खाना चाहिए. यदि आप इसे नज़रअंदाज़ करते हैं तो आपको सांस से जुड़ी दिक्कतों के साथ-साथ दिल से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. कई बार ये दिल की समस्या हार्ट अटैक का भी रूप ले सकती है.

मूली के साथ संतरा दूसरी ऐसी चीज़ है जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. मूली और संतरा मिलकर एक खतरनाक ज़हर बन जाते हैं. मूली के साथ संतरे का सेवन करने से आपके पेट में भयानक दर्द हो सकता है. इसके साथ ही आपका पेट खराब भी हो सकता है. इसलिए मूली खाने के बाद कम से कम 12 घंटे तक संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए.