logo-image

Diwali 2017: दीवाली पर आंखों का रखें खास ख्याल, लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान

दीवाली पर दीया और आतिशबाजी की धूम त्योहार के आनंद को दुगुना कर देता है। लेकिन इसके साथ ही सेहत का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है।

Updated on: 15 Oct 2017, 11:04 AM

नई दिल्ली:

दीवाली पर दीया और आतिशबाजी की धूम त्योहार के आनंद को दुगुना कर देता है। लेकिन इसके साथ ही सेहत का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। इस दौरान वातावरण में प्रदूषण भी बढ़ जाता है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है।

दीवाली पर सांस से संबंधित बीमारियां बढ़ने का खतरा रहता है। साथ ही आंखों की सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। मुख्य रूप से इनमें आंखें लाल होना, आंखों से पानी आना और आंखों में खुजली होना जैसी समस्याएं होती हैं।

ऐसे करें बचाव

सूखापन: आजकल बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारे वातावरण में स्मॉग बहुत अधिक बढ़ गया है, खास तौर पर जाड़े में इसकी संभावना बहुत बढ़ जाती है। आंखों में सूखापन, लाली, सेंसेटिविटी आदि इसके लक्षण हैं। ऐसे में आंखों में डॉक्टर की सलाह लेकर ड्राप डाल सकते हैं।   

आतिशबाजी में सावधानी: दीवाली में इस बात का बेहद ख्याल रखें कि आंखों को जितना हो सके धुएं और बारूद से बचाएं और सबसे महत्वपूर्ण बात कि जल्द से जल्द किसी नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें।

सफाई: हम में से बहुत से लोगों की ये आदत होती है कि जब भी हमारी आंखों में कुछ चला जाता है या हल्की सी भी खुजली होती है तो अपनी आंखें मलने लगते हैं, जो की बहुत ही गलत आदत है, क्योंकि जब हमारे हाथ गंदे होते हैं और हम अपनी आंखों को छूते हैं तो उनमें इन्फेक्शन होने का खतरा बहुत ज्यादा हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज के खतरे को कम करता हैं अखरोट और सोयाबीन का सेवन

आई मेकअप से दूर रहें: अगर आपकी आंखों में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही हो तो इस बात का खास ख्याल रखें कि किसी भी प्रकार के आई मेकअप से दूर रहें, क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आपके मेकअप प्रोडक्ट में इस्तेमाल किए गए केमिकल की वजह से हो सकता है कि आपकी समस्या बढ़ जाएं।

कॉन्टैक्ट लेंसेज न लगाएं: अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो पटाखे जलाते समय कॉन्टैक्ट लेंस यानी चश्मा उतार दें।

सनग्लास का प्रयोग: आंखों की सुरक्षा के लिए यह बहुत जरूरी है कि जब भी धूप में या ऐसी जगह पर जाएं, जहां धूल बहुत ज्यादा हो तो हमेशा सनग्लास का प्रयोग जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: पैनकेक के एक टुकड़े ने ली 9 साल की नैनिका की जान