logo-image

देश भर में डेंगू के 18,760 मामले दर्ज, केरल सबसे ज्यादा प्रभावित

भारत में डेंगू के 18,760 मामले दर्ज किए गए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसका कारण समय से पहले मानसून का आना बताया है।

Updated on: 05 Jul 2017, 12:10 AM

highlights

  • भारत में अभी तक डेंगू के 18,760 मामले दर्ज किए गए
  • इस बीमारी के सबसे ज्यादा मामले केरल में दर्ज हुए हैं

नई दिल्ली:

भारत में अभी तक डेंगू के 18,760 मामले दर्ज किए गए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसका कारण समय से पहले मानसून का आना बताया है। मच्छर जनित इस बीमारी के सबसे ज्यादा मामले केरल में दर्ज हुए हैं। वहीं दूसरे नम्बर पर तमिलनाडु है। 2 जुलाई तक केरल में 9,104 और तमिलनाडु में 4,174 लोग इस बीमारी से ग्रस्त पाये गए। डेंगू के अलावा देश में चिकुनगुनिया के 10,952 मामले दर्ज किये गये हैं। 

इस बीमारी से निपटने के लिये की गयी तैयारियों की समीक्षा के लिये बुलाई गयी एक बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा,' हमनें दो समीक्षायें की, एक दिल्ली के लिये और दूसरी बाकी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिये। और मैं यह कह सकता हूं कि हम अपनी तैयारी से संतुष्ट हैं। हम इस मुद्दे पर पहले ही तीन वीडियो कॉन्फ्रेंस कर चुके हैं और 13 परामर्श जारी कर चुके हैं। स्वास्थ सचिव जल्द ही अन्य राज्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करेंगे।'

इसे भी पढ़ें: आईएमए सर्वे में डॉक्टर्स को लेकर सामने आया ये चौंका देने वाला खुलासा

मंत्रालय ने बाकी राज्यों के भी आकंड़े उपलब्ध कराए है। उपलब्ध आंकड़ो के अनुसार 2 जुलाई तक दिल्ली में डेंगू के मामलों का आंकड़ा 100 के पार हो चुका है। वहीं कर्नाटक में 1,945, गुजरात में 616, आंध्र प्रदेश में 606 और पश्चिम बंगाल में 469 मामले दर्ज किये गये।

बैठक में नड्डा के अलावा स्वास्थ्य सचिव सी के मिश्रा, आईसीएमआर की महानिदेशक सौम्या स्वामीनाथन, राष्ट्रीय संक्रामक रोग नियंत्रण कार्यक्रम के वरिष्ठ अधिकारी और अन्य संस्थानों से जुड़े अफसर शामिल हुये। बैठक के बाद सचिव मिश्रा ने बताया कि समय से पहले मानसून आने के कारण केरल डेंगू, मलेरिया और ऐसी दूसरी बीमारियों की मार झेल रहा है।

इसे भी पढ़ें: 2016 में निमोनिया से भारत में 3 लाख बच्चों की मौत