logo-image

दूसरों का पसीना दे सकता है ये 5 संक्रमित बीमारियां, बरते सावधानी

गर्मी में पसीना परेशान करता है। पर क्या आपको पता है कि दूसरों के शरीर से निकलने वाला पसीना आपको गंभीर बीमारी दे सकता है।

Updated on: 06 Jun 2017, 05:51 PM

नई दिल्ली:

गर्मी में पसीना परेशान करता है। पर क्या आपको पता है कि दूसरों के शरीर से निकलने वाला पसीना आपको गंभीर बीमारी दे सकता है। जी हां.. पसीने की गंध बर्दाश्त करना मुश्किल होता है, लेकिन उससे निकलने वाला वायरस कब आपको गंभीर रोग दे जाएगा, आपको पता भी नहीं चलेगा।

एमएआरएसए
मेथिसिलिन-रेसिस्टेंट स्टाफाइलोकॉकस ऑरियस (एमएआरएसए) एक सुपर बग होता है। यह स्किन के दूसरे की स्किन के संपर्क में आने के कारण होता है। यह शरीर के कई अंग में इंफेक्शन पैदा कर देता है, जिसका इलाज मुश्किल होता है। इस पर आसानी से उपलब्ध एंटी बायटिक दवाओं का असर नहीं होता। ये रक्तचाप, फेफड़े, और मूत्र पथ में इंफेक्शन फैलाता है।

हेपेटाइटिस बी
हेपेटाइटिस बी वायरस के पसीने से फैलने पर अभी रिसर्च चल रहा है। हालांकि ओलंपिक पहलवानों पर हुई एक शोध में ये माना गया है कि पसीने में एचबीवी पाया जाता है। ये शोध ब्रिटिस जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में पब्लिश हुई थी।

इसे भी पढ़ें: स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए हानिकारक हैं डिस्पोजेबल सैनिटरी नैपकिन

वायरल इंफेक्शन जैसे कोल्ड फ्लू
वैसे तो वायरल इंफेक्शन जैसे कोल्ड फ्लू आदि पसीने के कारण नहीं होते है, लेकिन नाक पोंछने, छींकने और सांस के दौरान अगर ये वायरस आपके पसीने में शामिल हो सकते है। जिसके चलते संभव है कि आपके शरीर के संपर्क में आने वालों को ये इंफेक्शन हो सकता है।

इम्पेटिगो
इम्पेटिगो एक भयानक त्वचा संक्रामक रोग है, जो दूसरी त्वचा के संपर्क में आने के कारण हो सकता है। ये ज्यादातर बच्चों को हो ता है और इसके कारण प्लेग, ब्लिस्टर या त्वचा पर लाल धब्बे से पड़ जाते है। इसके कारण स्टाफाइलोकॉकस ऑरियस भी हो सकता है।

हर्पिस
पसीने के संपर्क के कारण हर्पिस हो सकता है इस पर अभी रिसर्च चल रहा है। कुछ शोधों का मानना है कि संक्रमित स्किन के संपर्क में आने के कारण एचएसवी-1 और एचएसवी-2 फैलता है। जबकि अन्य का अभी इसकी पुष्टि नहीं करती है।

इसे भी पढ़ें: कहीं आप भी तो छुट्टी के दिन ज्यादा नहीं सोते... हो सकते हैं ये नुकसान