logo-image

खूबसूरत त्वचा और बाल चाहते हैं, तो रोज इस्तेमाल कीजिये चावल का पानी

बेहतर त्वचा और बाल चाहते हैं, तो आसानी से उपलब्ध चावल के पानी को अपनी डेली डाइट में शामिल करें।

Updated on: 05 Sep 2017, 09:15 AM

नई दिल्ली:

क्या आपके घर में भी चावल का पानी यूं ही फेंक दिया जाता है? अगर हां, तो शायद आपको पता नहीं है कि चावल का पानी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। साथ ही ये एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट भी है।

आज मार्केट में दुनिया भर की ब्यूटी क्रीम्स और प्रोडक्ट्स उपलब्ध है इसी कारण घर में आसानी से उपलब्ध चीजों को हम दरकिनार कर देते हैं। असल में ये घरेलू नुस्खे बिना किसी साइड इफेक्ट्स के बेहतर परिणाम देते है।

अगर आप बेहतर त्वचा और बाल चाहते हैं, तो आसानी से उपलब्ध चावल के पानी को अपनी डेली डाइट में शामिल करें। और इसके फायदे देख कर आप भी हैरान रह जायेंगे।

उबले हुए चावल का पानी विटामिन बी में समृद्ध है जो बालों के लिए मेलेनिन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भी होता है।

चावल को धोने या उबलनेके बाद जो पानी बच जाता है उसे चावल का पानी कहते है। चावल के पानी में विटामिन बी पाया जाता है जो बालों में मेलेनिन को बढ़ाता है।

त्वचा के लिए है लाभकारी

चावल के पानी में कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए सुपरफ़ूड की तरह होते हैं। यह एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट होने के साथ साह फुरेलिक एसिड का भी बहुत अच्छा सोर्स है।

त्वचा के रोम छिद्रों को कम करने और उसे कोमल बनाने के लिए चावल का पानी बेहद लाभकारी है। इस जादुई चावल के पानी को आप स्किन टोनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसका इस्तेमाल कील-मुहांसों का इलाज करने के लिए भी किया जा सकता है। अपने गुणों के चलते, ठंडा चावल का पानी क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करता और आपकी त्वचा को किसी भी नुकसान से बचाएगा।

और पढ़ें: कॉफी के 5 ब्यूटी बेनिफिट, जो आपकी त्वचा को देंगे नया रंग

कैसे करे इस्तेमाल: रुई से चावल के पानी को अपने चेहरे पर क्लीन्ज़र या टोनर के रूप में लगाए। इसके अलावा आप इसे स्प्रे नोजल के साथ एक खाली बोतल में डाल सकते हैं और सीधे आपके चेहरे पर स्प्रे कर सकते हैं।

बालों में आएगी मजबूती और चमक 

इनॉसिटॉल नामक कार्बोहाइड्रेट की मौजूदगी के कारण, चावल का पानी में बालों को मजबूत और बनाने में मददगार है। चावल के पानी को आप कंडीशनर या शैम्पू के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

कैसे करे इस्तेमाल: आप अपने बालों को शैम्पू करने के बाद या कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे अपने बालों पर डालें, अपने सिर को मालिश करें और साफ़ पानी से धो ले। इसे हफ्ते में एक बार या दो बार उपयोग करें। अधिक पोषण के लिए, आप इसे अपने बालों में 10-15 मिनट तक लगा रहने दे फिर बालों को धोये।

और पढ़ें: वैज्ञानिकों की नई खोज, डॉक्टरों को शरीर के अंदर देखने में मदद करेगा नया कैमरा

और पढ़ें: BRICS की चेतावनी से बेअसर पाक, JUD सरगना मक्की ने की भारत के खिलाफ जेहाद की अपील