एक मुट्ठी अखरोट में 4 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम फाइबर

चिकित्सा जगत के पेशेवरों ने कहा कि एक मुट्ठी अखरोट में 4 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम फाइबर और मैग्नीशियम (10 प्रतिशत डीवी) होता है।

  |   Updated On : November 03, 2017 12:59 PM
अखरोट (फाइल फोटो)

अखरोट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :  

कैलिफोर्निया वालनट कमीशन (सीडब्ल्यूसी) ने दिल्ली में रोगों की रोकथाम और स्वास्थ्य में अखरोट की भूमिका पर चर्चा के लिए एक दिवसीय वैज्ञानिक एवं स्वास्थ्य शोध सम्मेलन की मेजबानी की।

चिकित्सा जगत के पेशेवरों ने कहा कि एक मुट्ठी अखरोट में 4 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम फाइबर और मैग्नीशियम (10 प्रतिशत डीवी) होता है।

कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. एच.के. चोपड़ा ने कहा, 'अखरोट एकमात्र ऐसा फल है, जिसमें पादप-आधारित ओमेगा-3 और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो मानव शरीर के लिए आवश्यक है। एक मुट्ठी अखरोट में 4 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम फाइबर और मैग्नीशियम (10 प्रतिशत डीवी) होता है। पोषक तत्वों की विविधता और प्रमुख व्यंजनों में मिश्रण की योग्यता के साथ, अखरोट पूरे साल उपयोग के लिए आदर्श है।'

और पढ़ें: वीरपुर की मर्दानी की होगी दमदार वापसी, पहले जो बोया अब उसे काटेगी 'अम्माजी'

कैलिफोर्निया वालनट कमीशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मिशेल मैकनील कॉनेली ने कहा, 'यह वैज्ञानिक एवं स्वास्थ्य शोध सम्मेलन भारत में स्वास्थ्य की अवस्था, आहार पद्धति, स्थाई रोगों और स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने पर चर्चा के लिए एक मंच है। हमें आशा है कि यह सम्मेलन उन शोधकर्ताओं और चिकित्सा जगत के पेशेवर लोगों का एक नेटवर्क बनाए रखने का मौका प्रदान करता है, जो भारत में अखरोट से संबंधित स्वास्थ्य शोध में योगदान दे सकते हैं।'

कार्यक्रम में प्रख्यात शोधकर्ताओं और चिकित्सा जगत के पेशेवर लोगों ने भाग लिया।

और पढ़ें: शाहरुख़ खान के बर्थडे बैश में लगा सितारों का जमावड़ा, अपनी बेस्ट फ्रेंड के साथ नजर आई सुहाना

First Published: Wednesday, November 01, 2017 10:47 PM

RELATED TAG: Walnut, Protein, Fiber,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो