logo-image

इन 4 चीजों को खाने में कर लें शामिल, जड़ से खत्म हो जाएगा Hairfall

हमारे बालों के लिए आंवला काफी लाभदायक है. इसे आप चूर्ण, जूस, अचार, मुरब्बा आदि तरह से खाने में शामिल कर सकते हैं.

Updated on: 28 Jan 2019, 04:01 PM

नई दिल्ली:

बढ़ते प्रदूषण, तनाव और अनियमित खान-पान की वजह से लोगों में बाल झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही है. कई लोगों को तो यही नहीं मालूम होता कि बाल झड़ने की मुख्य वजह क्या है? लोगों को ऐसा लगता है कि बाल झड़ने से उनके आकर्षण में कमी आ जाएगी, जबकि बाल झड़ने की मुख्य वजह बढ़ता प्रदूषण, तनाव और खराब खान-पान होता है. बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए हमें सबसे पहले अपने खान-पान में बदलाव करना चाहिए. इसके लिए हमें अपने खाने में कुछ जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करना बहुत जरूरी है.

आज हम आपको बाल झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ खास देसी उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे और झड़ना बंद हो जाएंगे.

आंवला- हमारे बालों के लिए आंवला काफी लाभदायक है. इसे आप चूर्ण, जूस, अचार, मुरब्बा आदि तरह से खाने में शामिल कर सकते हैं. आंवला में विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो बालों की जड़ों को नष्ट होने से बचा लेते हैं.

पालक- कई लोगों को पालक बिल्कुल पसंद नहीं होता, लेकिन यकीन मानिए ये आपके बालों के लिए जबरदस्त टॉनिक का काम करता है. पालक में विटामिन B, C और E होता है. इसके साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है.

ये भी पढ़ें- इस महीने में जन्म लेने वाले लोग होते हैं दुनिया के सबसे अच्छे पार्टनर, जानें सभी खूबियां

मेथी- मेथी एक मसाला है, जो सभी के घरों में आसानी से मिल जाता है. मेथी बालों को स्वस्थ बनाकर झड़ना रोकता है. यह बालों को तेजी से लंबे और मजबूत बनाता है.

नारियल का तेल- इसमें लॉरिक एसिड मौजूद होता है, जो बालों में प्रोटीन की मात्रा को बरकरार रखता है. जिससे हमारे बालों को नुकसान नहीं पहुंचता है. इसके साथ ही नारियल के तेल में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं.