logo-image

जींद उपचुनाव: मतदान की तैयारी पूरी, आज होगी वोटिंग, सुरजेवाला को जीत का भरोसा

जींद निर्वाचन क्षेत्र में 1.70 लाख पंजीकृत मतदाताओं में से अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग का लगभग 50 प्रतिशत और जाटों का लगभग 25 प्रतिशत वोट है.

Updated on: 27 Jan 2019, 11:46 PM

जींद:

हरियाणा के जींद विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सोमवार यानी आज होने वाले महत्वपूर्ण उप-चुनाव में वोट देने के लिए तैयार हैं. माना जा रहा है कि वे न केवल अपने विधायक का चुनाव करेंगे बल्कि आगामी लोकसभा और राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के बारे में संकेत भी देंगे. जींद निर्वाचन क्षेत्र में 1.70 लाख पंजीकृत मतदाताओं में से अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग का लगभग 50 प्रतिशत और जाटों का लगभग 25 प्रतिशत वोट है.

यह उपचुनाव मैदान में उतरे सभी चार प्रमुख दलों सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), कांग्रेस, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) और नवगठित जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के लिए एक परीक्षा है.

कांग्रेस उम्मीदवार रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'कांग्रेस इस सीट पर जीत हासिल करेगी. हमने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है.' कांग्रेस के प्रवक्ता सुरजेवाला के मैदान में उतरने से उपचुनाव में गर्मी और बढ़ गई.

सुरजेवाला पास के नरवाना निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के मौजूदा विधायक हैं. इससे पहले उन्होंने इनेलो सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला को हराया था. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी उप-चुनाव के परिणाम को लेकर उतने ही आशावान हैं.

खट्टर ने कहा, 'भाजपा बड़े अंतर से इस सीट पर जीत दर्ज करेगी.' खट्टर ने पार्टी प्रत्याशी कृष्ण मिड्ढा के प्रचार के लिए हाल ही में एक से ज्यादा बार निर्वाचन क्षेत्र का दौरा किया है.

और पढ़ें : हरियाणा के पूर्व CM हुड्डा पर भूमि आवंटन में मामला दर्ज, 20 जगहों पर CBI ने मारा छापा

अक्टूबर 2014 विधानसभा चुनावों में सीट पर जीत हासिल करने वाली इनोलो भले ही आश्वस्त दिखाई दे रही है लेकिन उसके नेतृत्व को पता है कि जेजेपी उसका वोट काटेगी. इनेलो ने उमेद सिंह को मैदान में उतारा है.

जेजेपी ने दावा किया है कि उसने जीत के लिए युवाओं और अन्य श्रेणियों का समर्थन जुटा लिया है. पार्टी ने युवा दिग्विजय चौटाला को मैदान में उतारा है.

हरियाणा की राजनीति में प्रवेश की कोशिश में जुटी आम आदमी पार्टी (आप) ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है, लेकिन उसने अपना समर्थन जेजेपी उम्मीदवार को दिया है. आप के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को दिग्विजय चौटाला के लिए प्रचार किया था.

और पढ़ें : केंद्रीय मंत्री का विवादित बयान, कहा- अगर कोई हिंदू लड़की को छूता है तो वह हाथ नहीं बचना चाहिए

मतगणना 31 जनवरी को होगी और परिणाम उसी दिन आने की उम्मीद है. नए विधायक का कार्यकाल महज 9 माह का होगा क्योंकि हरियाणा की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल इस साल दो नवंबर को समाप्त हो जाएगा. उपचुनाव के लिए तीन हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. 50 गश्ती दल भी इस दौरान ड्यूटी पर रहेंगे.