logo-image

हरियाणा के MBBS छात्रों को राज्य के अंदर ही सेवा देनी होगी : अनिल विज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बुधवार को एक बयान में कहा कि राज्य के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे छात्रों को राज्य के अंदर ही काम करना होगा.

Updated on: 05 Dec 2018, 11:32 PM

चंडीगढ़:

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बुधवार को एक बयान में कहा कि राज्य के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे छात्रों को राज्य के अंदर ही काम करना होगा. मंत्री ने कहा कि इसे लेकर जल्द एक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

अनिल विज ने कहा, 'यह अनिवार्य हो गया है कि हरियाणा के मेडिकल कॉलेजों में पढ़ाई करने वाले डॉक्टर राज्य के अंदर ही अपनी सेवा देंगे. इस बारे में जल्द ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी.'

विज ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, 1000 लोगों पर एक डॉक्टर होना चाहिए लेकिन हमारे देश में 1,800 लोगों पर एक डॉक्टर है. इसलिए राज्य में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए 995 पदों पर भर्ती की जाएगी.

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि लोगों में विभिन्न तरीके की बीमारियों और उसके कारणों का पता लगाने के लिए राज्य में उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी और जरूरत पड़ने पर उन्हें मुफ्त में इलाज दिया जाएगा.

और पढ़ें : बुलंदशहर हिंसा : मृतक सुमित का परिवार 3 दिन से नहीं खा रहा है खाना, FIR से नाम हटाने की मांग

विज ने कहा कि कैंसर के इलाज के लिए अंबाला में तीसरी कैंसर केयर सेंटर स्थापित की जा रही है जहां राज्य में सबसे अच्छी कैंसर के इलाज की सुविधा होगी. उन्होंने कहा कि राज्य के कैंसर पीड़ित स्थापित हो रहे केंद्र में किसी परेशानी का सामना नहीं करेंगे.