logo-image

पत्रकार छत्रपति हत्‍याकांड मामला: पंचकूला सीबीआई की विशेष अदालत ने गुरमीत राम रहीम को सुनाई उम्रकैद की सजा

गुरमीत राम रहीम और तीन अन्य को इस मामले में विशेष सीबीआई अदालत ने दोषी करार दिया था. 2002 में पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

Updated on: 17 Jan 2019, 10:38 PM

पंचकूला:

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई है. 17 साल पुराने इस हत्याकांड मामले में अदालत ने राम रहीम के अलावा तीन अन्य दोषियों निर्मल सिंह, कुलदीप सिंह और किशन लाल को उम्रकैद की सजा सुनाई और सभी पर 50,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया. कानून व्यवस्था को देखते हुए सजा के ऐलान के वक्‍त गुरमीत राम रहीम की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेशी हुई. सजा सुनाने के लिए जज जगदीप सिंह पंचकूला कोर्ट सुबह ही पहुंच गए थे. बता दें कि गुरमीत राम रहीम और तीन अन्य को इस मामले में विशेष सीबीआई अदालत ने दोषी करार दिया था. 2002 में पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. साध्वी यौन शोषण मामले में लिखे लेटर के आधार पर रामचंद्र ने अपने अखबार में खबरें छापी थीं. छत्रपति पर पहले खबर न छापने के लिए दबाव बनाया गया. धमकियां दी गईं लेकिन वे इन धमकियों के आगे नहीं झुके. 24 अक्टूबर को उनको गोली मारी गई और उन्‍होंने 21 नवंबर 2002 को दिल्ली के अपोलो अस्पताल में दम तोड़ दिया था.

calenderIcon 17:44 (IST)
shareIcon

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम (Gurumit Ram Rahim) को पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड (Journalist Murder Case) में सजा पर सुनवाई पूरी हो गई है. इस समय जज फैसला लिख रहे हैं. 

calenderIcon 16:20 (IST)
shareIcon

जज ने फैसला पढ़ना शुरू किया. 

calenderIcon 16:07 (IST)
shareIcon

बहस के बाद कोर्ट में अभी ब्रेक चल रहा है, सीबीआई अधिकारी कोर्ट रूम के बाहर खड़े हैं

calenderIcon 16:03 (IST)
shareIcon

साल 2002 में हुई थी पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की मौत

calenderIcon 16:02 (IST)
shareIcon

रामचंद्र छत्रपति ने ही अपने अखबार में साध्‍वी का केस प्रकाशित किया था, उन्‍हें धमकी भी दी गई थी, लेकिन उन पर असर नहीं पड़ा तो उन्‍हें मार दिया गया. 

calenderIcon 16:01 (IST)
shareIcon

17 साल बाद मिलेगा पत्रकार रामचंद्र छत्रपति को न्‍याय, गुरमीत राम रहीम के गुनाहों का होगा हिसाब 

calenderIcon 15:41 (IST)
shareIcon

हत्यारोपी गुरमीत राम रहीम के वकील रहम और कम से कम सज़ा की मांग कर रहे हैं. राम रहीम द्वारा किये गए सामाजिक कार्यों का हवाला दिया गया. वहीं सीबीआई पक्ष के वकील ने सख्त से सख्त सज़ा की मांग की है. दोनों पक्षों की बहस पूरी. अभी सभी कोर्ट से बाहर आये. आधे घंटे के बाद सभी को दोबारा बुलाया जाएगा.

calenderIcon 15:32 (IST)
shareIcon

रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में दोनों पक्षो की जिरह पूरी हो गई है, थोडी देर मैं फैसला आ जाएगा

calenderIcon 15:30 (IST)
shareIcon

इस मामले में धारा 302 और धारा 120 बी के तहत सभी आरोपियों दोषी करार दिया गया था. इसके लिए न्यूनतम सज़ा उम्रकैद तो अधिकतम सज़ा ए मौत का प्रावधान है. 

calenderIcon 15:26 (IST)
shareIcon

गुरमीत राम रहीम, निर्मल, कुलदीप और कृष्ण लाल को कुछ क्षणों बाद सजा सुनाई जाएगी. फैसला सुनाने के बाद चारों दोषियों को सजा के फैसले की कॉपी ईमेल से भेजी जाएगी. जेल प्रशासन को ईमेल के बाद प्रिंट निकालने के बाद इन पर दोषियों के साइन करवाकर स्कैन कापी वापस कोर्ट में ईमेल से भेजी जाएगी.

calenderIcon 15:22 (IST)
shareIcon

सजा का ऐलान किसी भी वक्‍त, गुरमीत राम रहीम ने जज के सामने हाथ जोड़े, वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई गुरमीत राम रहीम की पेशी

calenderIcon 14:54 (IST)
shareIcon

पंचकूला कोर्ट में गुरमीत राम रहीम की सजा को लेकर बहस जारी है. अभियोजन पक्ष और बचाव पक्ष के वकील अपनी-अपनी दलीलें दे रहे हैं. 

calenderIcon 14:12 (IST)
shareIcon

3-4 बजे के बीच होगा गुरमीत राम रहीम की सजा का ऐलान 

calenderIcon 14:12 (IST)
shareIcon

राेहतक की जेल में बंद है राम रहीम

calenderIcon 14:03 (IST)
shareIcon

11 जनवरी को दोषी करार दिया गया था गुरमीत राम रहीम, सीबीआई की विशेष अदालत ने तीन अन्‍य को भी सुनाई थी सजा 

calenderIcon 13:40 (IST)
shareIcon

अब से थोड़ी देर बाद होगा सजा का ऐलान, वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी गुरमीत राम रहीम की पेशी, पूरे हरियाणा में सुरक्षा व्‍यवस्‍था चौकस, कई शहरों के चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस तैनात है और आने-जाने वालों की चेकिंग की जा रही है. 

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

जज जगदीप सिंह ने ही साध्‍वी केस में भी गुरमीत राम रहीम को सजा सुनाई थी 

calenderIcon 10:41 (IST)
shareIcon

पंचकूला के अलावा सिरसा और रोहतक में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. रोहतक में सुनारिया जेल, पंचकूला में सीबीआई कोर्ट और सिरसा में डेरे की सुरक्षा कड़ी कर दी है. रोहतक में इंडियन रिजर्व बटालियन (आईआरबी) की टीम पेट्रोलिंग कर रही है. ड्रोन की भी मदद ली जा रही है.

calenderIcon 10:40 (IST)
shareIcon

गुरमीत राम रहीम इस समय साध्वी यौन शोषण मामले में रोहतक की सुनारिया जेल में बंद है, वहीं तीन अन्य अंबाला सेंट्रल जेल में हैं. पंचकूला, रोहतक और सिरसा जिलों में सुरक्षा कड़ी की गई. 

calenderIcon 10:39 (IST)
shareIcon

25 अगस्त 2017 को साध्वी यौन शोषण मामले में गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद पंचकूला समेत कई जगह काफी हिंसा, आगजनी और तोड़फोड़ हुई थी. इसके मद्देनजर गुरमीत राम रहीम समेत कृष्ण लाल, निर्मल सिंह और कुलदीप सिंह को पंचकूला की सीबीआई कोर्ट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से पेश किया जाएगा. 

calenderIcon 10:15 (IST)
shareIcon

राम रहीम को सजा सुनाए जाने को लेकर पंचकूला में सुरक्षा व्‍यवस्‍था पुख्‍ता कर दी गई है. जगह-जगह सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. शहर में आने वालों की चेकिंग की जा रही है.