गुजरात चुनाव: कांग्रेस को मिला 'हार्दिक' समर्थन, OBC नेता अल्पेश ने किया पार्टी में शामिल होने का ऐलान

कांग्रेस की तरफ से चुनाव लड़ने का न्योता दिये जाने के बाद पाटीदार आंदोलने के नेता हार्दिक पटेल ने गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान किया है।

  |   Updated On : October 21, 2017 11:20 PM
हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर (फाइल फोटो)

हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  कांग्रेस के साथ जा सकते हैं गुजरात के युवा नेता हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर
  •  अल्पेश ठाकोर ने नई दिल्ली में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की
  •  हार्दिक पटेल ने कहा, बीजेपी को हराने के लिए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का साथ देंगे

नई दिल्ली:  

कांग्रेस की तरफ से चुनाव लड़ने का न्योता दिये जाने के बाद पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान किया है।

एक निजी चैनल से बातचीत करते हुए हार्दिक ने शनिवार को कहा कि वह बीजेपी को हराने के लिए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का साथ देंगे। वहीं गुजरात में उना कांड के बाद दलित आंदोलन की अगुवाई करने वाले जिग्नेश मेवाणी ने भी कहा है कि 'संविधान विरोधी' बीजेपी को अगले चुनाव में हराया जाना जरूरी है।

उना में दलितों की पिटाई का बर्बर वीडियो सामने आने के बाद मेवानी ने राज्य में दलितों के आंदोलन का नेतृत्व किया था और राष्ट्रीय स्तर पर उभर कर सामने आए।

गौरतलब है कि कांग्रेस ने गुजरात में बीजेपी को हराने के लिए हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर को एक साथ आने का न्योता दिया है।

इस बीच एक अन्य अहम सियासी घटनाक्रम में गुजरात की पिछड़ी जातियों के युवा नेता अल्पेश ठाकोर की नई दिल्ली में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात हुई, जिसके बाद उन्होंने पार्टी में शामिल होने का ऐलान किया।

ओबीसी एकता मंच के नेता अल्पेश ठाकोर ने बैठक के बाद कहा, 'राहुल गांधी 23 अक्टूबर को होने वाली हमारी रैली में शामिल होंगे और हम कांग्रेस में शामिल होंगे।'

इस बैठक में सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल, गुजरात कांग्रेस के प्रभारी अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी भी मौजूद थे। गौरतलब है कि इससे पहले भरत सिंह सोलंकी ने ही हार्दिक पटेल को चुनाव लड़ने का न्योता दिया था।

जिसके बाद हार्दिक ने कहा था, 'मुझे चुनाव नहीं लड़ना और चुनाव लड़ने का हमारा स्वार्थ भी नहीं हैं। हमें अधिकार चाहिए और न्याय, हम अहंकार के सामने लड़ रहें हैं। जीत हमारी होंगी।'

हार्दिक इससे पहले भी कांग्रेस को समर्थन दिए जाने का संकेत देते रहे हैं, हालांकि पहली बार उन्होंने पार्टी को खुले तौर पर समर्थन दिए जाने का ऐलान कर दिया है।

और पढ़ें: RBI का स्पष्टीकरण, बैंक खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य

हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवाणी, नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से गुजरात बीजेपी के चुनौती बने हुए हैं। कांग्रेस इन तीनों युवा नेताओं को अपने पाले में करने की कोशिश कर रही है।

आपको बता दें कि गुजरात में पिछड़ी जाति की आबादी करीब 40 प्रतिशत, पटेल कुणबी पाटीदार की आबादी 12.16 प्रतिशत है। अछूत दलित जातियों की गुजरात में अन्य राज्यों से काफी कम मात्र 7.17 प्रतिशत आबादी है।

और पढ़ें: राहुल पर स्मृति का पलटवार कहा- फिर हारोगे गुजरात

First Published: Saturday, October 21, 2017 07:03 PM

RELATED TAG: Gujarat Assembly Elections 2017, Patidar, Hardik Patel, Obc, Alpesh Thakore, Dalit, Jignesh Mevani, Congress, Bjp, Rahul Gandhi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो