गुजरात विधानसभा चुनाव: विजयी रथ को आगे बढ़ाने के लिए पीएम मोदी का एक महीने में तीसरा दौरा आज

अपने दौरे के दौरान पीएम वड़ोदरा और भावनगर जिलों में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे और शाम को दिल्ली लौट आएंगे।

  |   Updated On : October 22, 2017 08:19 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार को अपने गृह राज्य का दौरा करने वाले हैं। निर्वाचन आयोग और गुजरात चुनाव कार्यक्रम को लेकर गहराये विवाद के बीच एक महीने में मोदी की यह तीसरी यात्रा होगी।

राजनीतिक गलियारों में इसे बेहद अहम रैली माना जा रहा है। वहीं दूसरी ओर चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस का प्रचार युद्धस्तर पर जारी है।

इस दौरान पीएम वड़ोदरा और भावनगर जिलों में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे और शाम को दिल्ली लौट आएंगे। गुजरात में करीब 20 साल से सत्तारूढ़ बीजेपी को कांग्रेस कड़ी चुनौती दे रही है।

ऐसे में पीएम मोदी लगातार अपने गृह राज्य का दौरा कर रहे हैं। कांग्रेस बीजेपी के गुजरात मॉडल पर लगातार सवाल उठा रही है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी कई बार गुजरात की यात्रा कर चुके हैं। वह 23 अक्टूबर को भी राज्य का दौरा करेंगे।

क्या है मोदी का कार्यक्रम?

पीएम मोदी केंबे की खाड़ी में भावनगर जिले के घोघा और भरूच जिले के दहेज के बीच 615 करोड़ रुपये की रोल-ऑन रोल ऑफ (रो-रो) फेरी सेवा के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। जिसके बाद मोदी घोघा में एक जनसभा को संबोधित करेंगे और दहेज तक फेरी से जाएंगे।

दूसरा चरण दो महीने में पूरा होगा और दोनों शहरों के बीच कार भी ले जाया जा सकेगा। मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए जनवरी 2012 में परियोजना की आधारशिला रखी थी।

और पढ़ें: गुजरात चुनाव में AAP का आगाज, 11 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

दहेज के बाद पीएम वड़ोदरा के लिए रवाना होंगे, जहां उनके 1,140 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास करने का कार्यक्रम है। वड़ोदरा में वह बीजेपी की रैली को संबोधित करेंगे।

वडोदरा नगर निगम आयुक्त विनोद राव ने कहा कि मोदी बडामदी बाग में 100 करोड़ रुपये का सिटी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, 125 करोड़ रुपये की जलमहल शहर परिवहन हब और बहु स्तरीय पार्किंग, 160 करोड़ रुपये का मल्टी मॉडल शहर परिवहन हब, 267 करोड़ रुपये का कचरे से ऊर्जा पैदा करने वाला संयंत्र लोगों को समर्पित करेंगे।

अन्य परियोजनाओं में 166 करोड़ रुपये का जल शोधन संयंत्र, 265 करोड़ रुपये के दो फ्लाईओवर, 55 करोड़ रुपये का डियर सफारी पार्क और छह करोड़ रुपये का पशु चिकित्सा अस्पताल भी हैं।

करीब एक महीने में पीएम मोदी का यह तीसरा दौरा है। इस साल उन्होंने गुजरात के आठ दौरे किए हैं। इस दौरान उन्होंने कई घोषणाएं कीं और वह कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की आधारशिला कार्यक्रम में उपस्थित हुए।

कांग्रेस का तंज?

पीएम मोदी के दौरे से पहले कांग्रेस हमलावर है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने चुनाव आयोग पर गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान न करने पर तंज कसा।

और पढ़ें: कांग्रेस को 'हार्दिक' सपोर्ट, OBC नेता अल्पेश थामेंगे 'हाथ'

चिदंबरम ने कहा कि चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस महीने की अपनी अंतिम चुनावी रैली में तारीखों की 'घोषणा' करने के लिए 'अधिकृत' किया है।

चुनाव आयोग ने हाल ही में हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है लेकिन गुजरात की तारीखों का ऐलान अभी बाकी है। जिसके बाद विपक्ष ने आयोग पर आरोप लगाया है कि उसने भारतीय जनता पार्टी को राज्य में मुफ्त उपहार बांटने की अनुमति का आदेश दिया है।

और पढ़ें: हार्दिक का कांग्रेस को समर्थन का ऐलान, दो करीबी नेता BJP में शामिल

First Published: Saturday, October 21, 2017 10:53 PM

RELATED TAG: Gujarat Assembly Election, Pm Modi, State, Ro Ro Ferry Service,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो