logo-image

गुजरात की 2 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव एक ही दिन कराएं : अभिषेक मनु सिंघवी

कांग्रेस (Congress) ने मांग उठाई कि गुजरात की दो राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव एक ही दिन कराए जाएं.

Updated on: 14 Jun 2019, 06:17 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस (Congress) ने गुरुवार को मांग उठाई कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण रिक्त हुई गुजरात की दो राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव एक ही दिन कराए जाएं. इस साल लोकसभा चुनाव जीतने से पहले अमित शाह और स्मृति ईरानी गुजरात से राज्यसभा सदस्य थे.

यह भी पढ़ें ः पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी बोलीं, एनआरएस अस्पताल की घटना बीजेपी की साजिश

नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य एवं प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) ने गुजरात के गांधीनगर (Gandhinagar) और उत्तर प्रदेश के अमेठी (Amethi) के लोकसभा चुनाव परिणाम (Lok Sabha Election Result) की घोषणा 23 व 24 मई को किए जाने का हवाला देते हुए कहा, "आप तकनीकी कौशल का इस तरह इस्तेमाल नहीं कर सकते कि कुछ आंकड़े का पता 23 मई को चले और कुछ का 24 मई को, इसलिए आंशका है कि आप इसे (राज्यसभा चुनाव) अलग-अलग कराएंगे."

यह भी पढ़ें ः चक्रवात ‘वायु’ ने रास्ता बदला, गुजरात तट से टकराने की संभावना नहीं

उन्होंने कहा कि पार्टी ने निर्वाचन आयोग से कहा है कि अगर दो सीटों के लिए चुनाव अलग-अलग तारीख को कराए गए तो वह असंवैधानिक और गैरकानूनी होगा. "यह विधायकों का जनादेश होता है." प्रवक्ता ने कहा कि यह पूरी तरह आचार के विपरीत होगा. राज्यसभा की दो सीटों के लिए एक साथ चुनाव पहले हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और अन्य राज्यों में हो चुका है. जब कभी एक राज्य से दो सीटें खाली होती हैं तो चुनाव एक साथ ही होता है.

यह भी पढ़ें ः 800 करोड़ रुपए का है मिशन चंद्रयान-2, सिर्फ यहां पढ़ें इससे जुड़ी हर जानकारी

सिंघवी ने कहा, "मेरी आशंका अकारण नहीं है, यह साबित हो सकती है. इसलिए निर्वाचन आयोग दो पंक्तियों का बयान तुरंत आज या कल जारी करे कि दो सीटों के लिए अलग-अलग चुनाव कराने का इरादा नहीं है."