logo-image

उपचुनाव : गुजरात के जसदण और झारखंड के कोलेबिरा विधानसभा सीट पर वोटिंग जारी

गुजरात के जसदण और झारखंड की कोलेबिरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव आज यानी गुरुवार को हो रहा है. दोनों विधानसभा सीट पर वोटिंग जारी है.

Updated on: 20 Dec 2018, 11:54 AM

नई दिल्ली:

गुजरात के जसदण और झारखंड की कोलेबिरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव आज यानी गुरुवार को हो रहा है. दोनों विधानसभा सीट पर वोटिंग जारी है. वोटिंग के मुद्देनजर दोनों ही सीट पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. कोलेबिरा विधानसभा सीट पर झारखंड पार्टी नेता एनोस एक्का विधायक थे. लेकिन विधानसभा सदस्यता से अयोग्य घोषित किए जाने के बाद सीट खाली हो गई थी. जिसपर आज चुनाव कराए जा रहे हैं. वहीं, जसदण सीट से विधायक कुंवरजी बावलिया के जुलाई में विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के कारण यह सीट खाली हुई थी. चुनाव आयोग ने दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 26 नवंबर को अधिसूचना जारी की थी.

कोलेबारी विधानसभा सीट पर पांच उम्मीदवार मैदान में है, जिसमें से बीजेपी उम्मीदवार बसंत सोरंग, जेएमएम मेनका एक्का, कांग्रेस के नमन विक्सेल कोंगाड़ी, सेंगेल पार्टी की अनिल कंदुलना और निर्दलीय बसंत डुंगडुंग शामिल है. हालांकि इस सीट पर बीजेपी, कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.

इसे भी पढ़ें : आखिर क्यों नितिन गडकरी ने कहा, बीजेपी के कुछ नेताओं को कम मुंह खोलना चाहिए 

वहीं, गुजरात के जसदण में कांग्रेस उम्मीदवार नाकिया हैं और बीजेपी के तरफ से कुंवरजी बावलिया मैदान में हैं. बता दें कि 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर कुंवरजी बावलिया ने जीत दर्ज की थी.

बावलिया कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए और जुलाई में उन्होंने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद उपचुनाव कराना पड़ा है. मतगणना 23 दिसंबर को होगी.