सोमनाथ विवाद: राहुल का पलटवार, कहा-धर्म हमारा निजी मामला, नहीं करते इसकी दलाली और कारोबार

सोमनाथ मंदिर में दर्शन को लेकर हुए विवाद के मामले में कांग्रेस की सफाई के बाद पार्टी के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने पलटवार किया है।

News State Bureau  |   Updated On : December 01, 2017 08:30 AM
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  सोमनाथ मंदिर में दर्शन को लेकर हुए विवाद को लेकर पार्टी के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने पलटवार किया है
  •  राहुल ने कहा हमें अपने धर्म को लेकर किसी से कोई प्रमाणपत्र लेने की जरूरत नहीं है

भावनगर:  

सोमनाथ मंदिर में दर्शन को लेकर हुए विवाद के मामले में कांग्रेस की सफाई के बाद पार्टी के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने पलटवार किया है।

मंदिर में दर्शन के मामले को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की तरफ से तूल दिए जाने पर राहुल गांधी ने कहा, 'धर्म हमारी निजी चीज है। धर्म पर हम दलाली-व्यापार नहीं करना चाहते।'

भावनगर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि मेरी दादी (पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी) और मेरा पूरा परिवार शिवभक्त है। राहुल ने कहा, 'हमें अपने धर्म को लेकर किसी से कोई प्रमाणपत्र लेने की जरूरत नहीं है।'

गांधी ने कहा, 'मैं आपको बताता हूं, कल क्या हुआ। मैं मंदिर के भीतर गया। फिर मैंने विजिटर बुक पर हस्ताक्षर किया और इसके बाद बीजेपी के लोगों ने दूसरे बुक में मेरा नाम लिख दिया।'

राहुल ने इस दौरान नेहरू और सरदार पटेल के रिश्ते का भी जिक्र किया। राहुल ने कहा कि नेहरू और पटेल के बीच राजनीतिक और वैचारिक मतभेद थे लेकिन इसके बावजूद वह अच्छे दोस्त थे।

उन्होंने कहा, 'वह दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे और साथ-साथ जेल गए। लेकिन कुछ लोग झूठ फैला रहे हैं कि वह दुश्मन थे। इस बात के सबूत हैं कि पटेल आरएसएस के विरोधी थे लेकिन कुछ लोग झूठ फैला रहे हैं कि वह संघ से सहानुभूति रखते थे, जो कि सच नहीं है।'

गुजरात विधानसभा चुनाव के सिलसिले में राहुल आज राज्य के दौरे पर हैं।

पीएम मोदी हिंदू नहीं, हिंदुत्व के लिए छोड़ दिया धर्म: कांग्रेस 

आज राहुल गांधी ने लाठी, गोपीनाथजी मंदिर, बोटाड, वल्लभीपुर और भावनगर में जनसभा को संबोधित किया और इस दौरान उन्होंने बीजेपी एवं प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा।

गौरतलब है कि गुजरात यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने बुधवार को सोमनाथ मंदिर के दर्शन किए थे, जिसके बाद सियासी विवाद पैदा हो गया था।

दरअसल राहुल गांधी के मीडिया को-ऑर्डिनेटर मनोज त्यागी के गैर हिंदुओं के लिए बने विजिटर रजिस्टर में हस्ताक्षर करने से विवाद हुआ।

इस दौरे के कुछ समय बाद सोशल मीडिया पर मनोज त्यागी के हस्ताक्षर वाला रजिस्टर घूमने लगा, जिसमें राहुल गांधी व अहमद पटेल का नाम बाई तरफ था, जिसे लेकर कांग्रेस ने बताया कि इस रजिस्टर में बाद में राहुल गांधी व अहमद पटेल का नाम जोड़ा गया।

इसके बाद बीजेपी ने उनकी आस्था को लेकर सवाल उठाए, तो कांग्रेस ने बीजेपी पर ओछी राजनीति करने का आरोप लगाया। कांग्रेस ने कहा कि राहुल गांधी हिंदू भक्त हैं।

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को मतदान होना है।

पीछे छूट गया नोटबंदी और GST का असर, आगे और मजबूत होगी GDP: जेटली

First Published: Thursday, November 30, 2017 10:05 PM

RELATED TAG: Somnath Row, Rahul Gandhi, Bjp, Narendra Modi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो