logo-image

राहुल गांधी आज से तीन दिवसीय उत्तर गुजरात की यात्रा पर

पार्टी के मुताबिक़ इस दौरान राहुल अगले तीन दिनों तक 6 ज़िलों में सड़क यात्रा करेंगे।

Updated on: 11 Nov 2017, 09:10 AM

नई दिल्ली:

गुजरात विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार से गुजरात में तीन दिवसीय यात्रा की शुरुआत करने जा रहे हैं। पार्टी के मुताबिक़ इस दौरान राहुल अगले तीन दिनों तक 6 ज़िलों में सड़क यात्रा करेंगे।

माना जा रहा है कि राहुल अपनी सड़क यात्रा के दौरान सभी समुदाय के लोगों से मिलेंगे। साथ ही गुजरात सरकार और केंद्र सरकार की नीतियों को लेकर बीजेपी के ख़िलाफ़ घेराबंदी करेंगे।

बताया ये भी जा रहा है कि कांग्रेस ख़ुद को हिंदू विचारधारा के ज़्यादा क़रीब भी बताने की कोशिश करेगी। इसी क्रम में राहुल बनासकांठा जिले में देवी दर्शन के लिए अम्बाजी मंदिर भी पहुंचेंगे।

बता दें कि इससे पहले राहुल गांधी गुजरात यात्रा के दौरान जीएसटी को लेकर केंद्र सरकार पर ज़ोरदार हमला बोल चुके हैं। ऐसे में एक बार फिर से राहुल इस मुद्दे को लेकर सरकार को निशाने पर ले सकते हैं।

रुपाणी की कंपनी पर ट्रेडिंग में 'हेरा-फेरी' का आरोप, राहुल ने कहा-मोदी 'चुप्पी' तोड CM को पद से हटाएं

ज़ाहिर है इससे पहले राहुल गांधी मध्य गुजरात, दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में भी रोड शो और जनसभाएं कर चुके हैं।

गुजरात में ओबीसी समाज का अपना अलग दबदबा है क्योंकि आबादी के लिहाज़ से इनका प्रतिशत 40 फ़ीसदी से भी ज़्यादा है। 1985 में यही आबादी कांग्रेस के साथ चली गई थी जिसकी वजह से उन्हें चुनाव में भारी जीत मिली।

कहा जाता है कि इस सफलता के पीछे पूर्व मुख्यमंत्री माधव सिंह सोलंकी की रणनीति काम कर गई थी। दरअसल उन्होंने 'खाम समीकरण' बनाया था, इसके तहत क्षत्रिय, दलित, आदिवासी और मुस्लिम समुदाय को साथ लाया था।

क्या 30 साल बाद राहुल गांधी एक बार फिर से वो करिश्मा दिखा पाएंगे?

गुजरात चुनाव: राहुल गांधी बोले- नोटबंदी, जीएसटी ने सूरत के पैर तोड़े