logo-image

गुजरात: राहुल बोले, पीएम मोदी हार से घबरा कर दे रहे हैं एकतरफा बयान

दूसरे चरण के मतदान के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियां अब तक ज़ोर-शोर से चुनाव प्रचार करती रही है।

Updated on: 12 Dec 2017, 03:19 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस के नामित अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजारात में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि वो घबरा गए हैं और घबराहट में एकतरफा बयान दे रहे हैं।

राहुल ने कहा कि पीएम मोदी अब तक विकास की बात करते थे लेकिन अब उनके भाषण से ये सारे मुद्दे ख़त्म हो गए हैं।

राहुल ने कहा कि पीएम गुजरात चुनाव के लिए प्रचार तो कर रहे हैं लेकिन बात चीन, जापान और पाकिस्तान की बात करते हैं। पीएम गुजरात की बात नहीं कर रहे। राहुल गांधी अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार प्रेस कांफ्रेंस कर रहे हैं।  

संसद सत्र में देरी को लेकर राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी भ्रष्टाचार के मुद्दों से बचना चाह रही है। बीजेपी घबरा गई है, मुझे उम्मीद थी कि बीजेपी चुनाव में मजबूती से लड़ेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

बीजेपी पर भ्रष्टाचार को शह देने का आरोप लगाते हुए कहा, 'PM मोदी या तो कांग्रेस की बात कर रहे हैं या फिर अपनी बात कर रहे हैं। पहले भ्रष्टाचार की बात करते थे लेकिन अब जय शाह पर चुप हैं।'

राहुल गांधी ने कहा कि पिछले 22 सालों में गुजरात में केवल कुछ लोगों का एकतरफा विकास हुआ है। शिक्षा,स्वास्थ्य सब का निजीकरण कर दिया गया।

राहुल ने कांग्रेस की जीत पर आश्वस्त होते हुए कहा, 'यहां पर जबरदस्त अंडर करंट है। सब कम्यूनिटी सरकार से नाराज़ हैं। पाटीदार, ओबीसी, दलित भी सरकार से नाराज हैं.. बीजेपी हार रही है। कांग्रेस ने 22 सालों में अपनी ताकत पहचानी है..एकजुट होकर पार्टी लड़ी है।'

बता दें कि मंगलवार को गुजरात में चुनावी प्रचार का आख़िरी दिन है और शाम तक प्रचार का शोर थम जाएगा। 

दूसरे चरण के तहत विधानसभा की 182 में से 92 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होना है।


इससे पहले 89 सीटों के लिए नौ दिसंबर को पहले चरण का मतदान हुआ था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के नामित अध्यक्ष राहुल गांधी के मंगलवार को अहमदाबाद में होने वाले रोड शो को पुलिस ने सुरक्षा कारणों की वजह से मंजूरी नहीं दी।

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दोनों प्रमुख प्रतिद्वंद्वी पार्टियों भाजपा और कांग्रेस ने दूसरे चरण के मतदान के प्रचार के आखिरी दिन रोड शो करने की योजना बनाई थी।

अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त ए.के.सिंह ने कहा कि सुरक्षा कारणों और जनता को होने वाली संभावित असुविधा के मद्देनजर रोड शो की मंजूरी नहीं दी गई।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने नरेंद्र मोदी के लिए रोड शो के आयोजन की योजना बनाई थी, जिसके तहत मोदी शहर के 16 निर्वाचन क्षेत्रों का 35 किलोमीटर का सफर तय करते। 

कांग्रेस ने अलग निर्वाचन क्षेत्रों में इसी तरह का रोड शो का आयोजन करने की योजना बनाई थी। 

गुजरात में पिछले 22 वर्षों से बीजेपी का शासन रहा है।

अंतिम दौर के प्रचार में दोनों पार्टियों एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप कर रही है।

Live Updates

# PM मोदी या तो कांग्रेस की बात कर रहे हैं या फिर अपनी बात कर रहे हैं। पहले भ्रष्टाचार की बात करते थे लेकिन अब जय शाह पर चुप हैं।

# पिछले 22 सालों में गुजरात में केवल कुछ लोगों का एकतरफा विकास हुआ है। शिक्षा,स्वास्थ्य सब का निजीकरण कर दिया गया।

# बीजेपी भ्रष्टाचार के मुद्दों से बचना चाह रही है। बीजेपी घबरा गई है, मुझे उम्मीद थी कि बीजेपी चुनाव में मजबूती से लड़ेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

# चुनाव मुद्दों पर जीता जाता है, वो जीतता है जो अपने मुद्दों को बदलते नहीं हैं। हम अपने मुद्दों पर कायम हैं, बीजेपी नहीं है

# हमने किसानों का 70 हजार करोड़ का कर्जा माफ किया, हम हवा में नहीं बोले, हमने जो कहा वो किया है, हमारा रिकार्ड है।

# जो भी निर्णय लेंगे वो गुजरात की जनता से पूछकर लेंगे आपसे बिना पूछे मनमाने ढंग से कोई भी फैसला नहीं किया जायेगा

# मोदी जी ने 15 लाख का वादा किया, हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया लेकिन पूरा नहीं किया।

# राहुल गांधी ने कहा कि जीएसटी, गब्बर सिंह टैक्स है और इससे व्यापारियों को बहुत नुकसान हुआ।

# निर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूछा ‘‘मंदिर में जाना मना है क्या?’’

# पीएम मोदी इस चुनाव में अपनी पोजिशन बरकरार नहीं रख पाई, किसानों के बारे में मोदी जी ने कुछ नहीं बोला।

# पिछले 22 सालों में 5-10 लोगों को ही सारा फायदा मिला और गुजरात के लोगों को जो मिलना चाहिए था वो नहीं मिला

# पीएम मोदी ने कुछ ही लोगों तक विकास पहुंचाया है, उन्होंने रैलियों में भ्रष्टाचार का जिक्र करना बंद कर दिया है।

# कांग्रेस पार्टी ने गुजरात में सबसे मुलाकात की और हमने गुजरात के लिये रोबस्ट विजन तैयार किया - निर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

# पीएम मोदी धरोई बांध से सड़क मार्ग होते हुए पहुंचे अंबा जी मंदिर, कर रहे हैं पूजा पाठ।

# कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में पूजा अर्चना के साथ की, इसके बाद राहुल गांधी रैलियां करेंगे। 

# PM मोदी साबरमती नदी से सी-प्लेन में सवार होकर पहुंचे धरोई बांध, जाएंगे अंबा जी मंदिर

# पीएम मोदी ने साबरमती नदी से सी-प्लेन में बैठकर भरी उड़ान

# पीएम मोदी सी-प्लेन में बैठे, साबरमती में सी-प्लेन से धरोई जा रहे हैं।

# पीएम नरेंद्र मोदी सी-प्लेन में बैठकर अहमदाबाद के साबरमती नदी से धरोई बांध तक की यात्रा करेंगे। उसके बाद पीएम अंबा जी मंदिर पहुचेंगे।

# राहुल गांधी अहमदाबाद में मंगलवार दोपहर 1 बजे प्रेस कांफ्रेंस करेंगे।

# प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के नामित अध्यक्ष राहुल गांधी के मंगलवार को अहमदाबाद में होने वाले रोड शो को पुलिस ने सुरक्षा कारणों की वजह से मंजूरी नहीं दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आरोप लगाया था कि कांग्रेस नेताओं के एक समूह ने मणिशंकर अय्यर के आवास पर पाकिस्तान के उच्चायुक्त के साथ बैठक की थी।

राहुल गांधी को मिली कांग्रेस की कमान, इन फैसलों में रहा अहम योगदान

मोदी ने कहा, 'अय्यर के आवास पर एक बैठक हुई थी, जिसमें पाकिस्तान के उच्चायुक्त, पाकिस्तान के विदेश मंत्री, अंसारी और मनमोहन सिंह मौजूद रहे थे। बैठक करीब तीन घंटे तक चली थी।'

वहीं सोमवार को राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए सवाल किया कि क्या मोदी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से 'डरकर' उनके बेटे जय शाह की कंपनी की जबर्दस्त कमाई पर चुप हो गए हैं?

राहुल गांधी ने कहा, 'अमित शाह के बेटे जय शाह महज 50,000 रुपये की कंपनी को सिर्फ तीन महीने में 80 करोड़ की कंपनी बना देते हैं, लेकिन मोदी जो भ्रष्टाचार मिटाने की बात करते हैं, वह अमित शाह से डरते हैं और इस बारे में एक शब्द भी नहीं बोलते हैं।'

'ब्लू-व्हेल' गेम में फंसी कांग्रेस, 18 दिसंबर को सामने आएगा अंतिम एपिसोड: मोदी

उन्होंने कहा, 'आप उनके सभी भाषणों को गौर से सुनिए। वह भ्रष्टाचार के बारे में नहीं बोलते।'

उत्तरी गुजरात में हुई चुनावी रैली में राहुल ने आश्चर्य जताते हुए कहा कि मोदी देश को कांग्रेस मुक्त करने का दावा करते हैं, लेकिन वह अपने भाषणों में आधा समय विपक्षी दल कांग्रेस को देते हैं और बाकी समय खुद के बारे में बताते हैं।

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री के 15 लाख रुपये हर नागरिक के खाते में जमा करने के वादे को याद करते हुए भी उन पर बरसे और कहा कि 15 पैसे भी किसी के खाते में नहीं आए।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने एक बार फिर मोदी सरकार को सूटबूट की सरकार होने का आरोप लगाया और कहा कि उन्होंने सिर्फ उद्योगपतियों की जेब भरने का काम किया है।

राहुल की टीम में शामिल हो सकते हैं ये नाम, जानिए क्यों हैं खास