logo-image

पीएम मोदी और राहुल गांधी ने युवाओं से भारी संख्या में वोट डालने की अपील की

शनिवार को गुजरात में पहले चरण के लिए 89 सीटों पर मतदान डाले जा रहे हैं।

Updated on: 09 Dec 2017, 09:34 AM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी ने सभी मतदाताओं ख़ासकर युवा मतदाताओं से भारी संख्या में वोट डालने की अपील की है। बता दें कि शनिवार को गुजरात में पहले चरण के लिए 89 सीटों पर मतदान डाले जा रहे हैं।

पीएम मोदी ने मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करटे हुए ट्वीट किया, 'गुजरात में पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है। सभी लोगों से आग्रह है कि वो बड़ी संख्या में रिकॉर्डतोड़ मतदान करने पहुंचे। मैं ख़ासकर युवाओं से अपने मताधिकार के अधिकार का प्रयोग करने की अपील करता हूं।'

वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सभी मतदाताओं से भारी संख्या में वोट डालने की अपील की है।

राहुल ने माइक्रो ब्लॉग साइट ट्विटर पर अपील करते हुए लिखा, 'मतदाताओं की भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है। गुजरात चुनाव में पहली बार वोट डाल रहे युवा साथियों का बहुत स्वागत और अभिनन्दन। गुजरात की जनता से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं।'

प्रदेश के कुल 182 विधानसभा सीटों में से इस चरण में 89 सीटों पर 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को कांग्रेस की से कड़ी चुनौती मिल रही है। गुजरात के कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिणी इलाके 19 जिलों के 89 विधानसभा क्षेत्रों में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदान डाले जा रहे हैं। 

गुजरात चुनाव में नहीं चलेगा बीजेपी का 'मनी-मसल पावर' फॉर्मूला: राहुल गांधी

कच्छ, मोरबी, जामनगर, सुरेंद्रनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बोटाद, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर, सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिले में होने जा रहे मतदान में 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपने भाग्य अजमा रहे हैं। 

89 सीटों में से भाजपा के पास पिछले विधानसभा में 67 सीटें और कांग्रेस के पास 16 सीटें थीं। राष्ट्रवादी कांग्रेस (राकांपा) और जनता दल (युनाइटेड) के पास क्रमश: एक-एक सीट आई थी, जबकि आजाद उम्मीदवार दो सीटों पर विजयी हुए थे। 

सबसे जबरदस्त मुकाबला शनिवार को पश्चिम राजकोट में है, जहां से मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रूपाणी जीत कर आए थे। उनको इसबार कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राजगुरु चुनौती दे रहे हैं। वह राजकोट पूरब से मौजूदा विधायक हैं। 

राहुल का PM मोदी पर हमला, कहा- पटेल, गांधी, बोस को प्रोडक्ट बना रखा है

एक और मौजूदा काग्रेस विधायक परेश धनानी को अमरेली में पूर्व कांग्रेस नेता और वर्तमान में लाठी से बीजेपी विधायक चुनौती दे रहे हैं। 

सौराष्ट्र में बड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा, जहां कैबिनेट मंत्री बाबूभाई बोखिरिया और कांग्रेस के अर्जुन मोधवाडिया और पूर्व वित्तमंत्री और ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल चुनाव मैदान में हैं। 

कांग्रेस ने जहां अपने चुनावी घोषणापत्र से मतदाताओं को रिझाने की कोशिश की, वहीं बीजेपी ने शुक्रवार को संकल्प पत्र जारी किया। 

कांग्रेस का एक्शन, PM के खिलाफ पार्टी प्रवक्ताओं की बयानबाजी पर रोक

कुल 24,689 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां 2,12,31,652 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। मतदाताओं में 1,11,05,933 पुरुष 1,01,25,472 महिलाएं शामिल हैं। 247 मतदाता किन्नर (थर्ड जेंडर) हैं।

आठ सीटों पर 16 से ज्यादा उम्मीदवार हैं, जबकि जामनगर ग्रामीण सीट पर 27 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। झागड़िया और गणदेवी सीटों पर तीन-तीन उम्मीदवार हैं। दोनों सीटें अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। जिस भी सीट पर 16 से ज्यादा उम्मीदवार हैं, वहां दो बैलट यूनिट रखी जाएंगी। 

गुजरात के रण का पहला दिन आज, क्या जीएसटी-नोटबंदी रहेगा मुद्दा?