logo-image

गुजरात चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, 77 उम्मीदवारों में 35 पटेलों को मिला टिकट

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। 182 सीटों वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में 77 उम्मीदवारों को जगह दी है।

Updated on: 19 Nov 2017, 11:36 PM

highlights

  • गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है
  • 182 सीटों वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में 71 उम्मीदवारों को जगह दी है

अहमदाबाद:

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। 182 सीटों वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में 77 उम्मीदवारों को जगह दी है।

कांग्रेस नेतृत्व और पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) के बीच आरक्षण के मसले पर सहमति बनने के बाद पार्टी की तरफ से उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की गई है। माना जा रहा था कि हार्दिक पटेल के सीटों की मांग को लेकर पार्टी उम्मीदवारों की सूची जारी करने में देर कर रही थी।

गुजरात चुनाव: आरक्षण पर कांग्रेस और पटेलों के बीच बन गई बात

हालांकि रविवार देर शाम कांग्रेस और पटेलों के बीच आरक्षण के मुद्दे पर सहमति बनने के बाद ही पार्टी ने पहली सूची जारी कर दी।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के खिलाफ पार्टी ने इंद्रनील को उम्मीदवार बनाया है। वहीं पार्टी ने वरिष्ठ नेता शक्ति सिंह गोहिल का सीट बदल दिया है। गोहिल को अब मांडवी से टिकट दिया गया है।

जबकि अर्जुन मोढवाडिया को पोरबंदर से उम्मीदवार बनाया गया है।

पार्टी की पहली सूची में हार्दिक पटेल के करीबी ललित बसोया को धोराजी से उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं महुआ से तुषार चौधरी को प्रत्याशी बनाया गया है।

कांग्रेस की इस सूची में पाटीदारों का पूरा ख्याल रखा गया है।

पाटीदार समुदाय से ताल्लुक रखने वाले 23 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है, वहीं ओबीसी के 8 प्रत्याशियों को टिकट मिली है। कोली समुदाय के 12 लोगों को टिकट दिया गया है।

जबकि दलित समुदाय के 7 प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है।

गौरतलब है कि पीएएएस नेताओं के साथ हुई लंबी चली बैठक के बाद गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष भारत सिंह सोलंकी ने कहा, 'जहां पर बात रुकी हुई थी पिछली मीटिंग से, उन बातों पर हमारे बीच समझौता और सहमित हुई है।'

सोलंकी ने कहा, 'पीएएएस ने हमसे कोई टिकट नहीं मांगा है। ना अल्पेश ठाकोर, ना जिग्नेश मेवाणी ने।'

हालांकि कांग्रेस और पीएएएस नेताओं ने आरक्षण के फॉर्मूले को लेकर कोई बयान नहीं दिया। गुजरात में पटेल ओबीसी (अन्य पिछड़ी जातियों) के तहत आरक्षण की मांग कर रहे हैं।

कांग्रेस की इस सूची से पहले सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) दो सूची जारी कर चुकी है। शनिवार को बीजेपी ने अपनी दूसरी सूची जारी की थी, जिसमें 36 उम्मीदवारों को जगह दी गई थी। जबकि पहली सूची में पार्टी ने 70 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी।

गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के लिए 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होना है।

गुजरात चुनाव: बीजेपी ने जारी की 36 उम्मीदवारों की दूसरी सूची