logo-image

गुजरात चुनाव: बीजेपी के विज्ञापनों में 'पप्पू' शब्द पर चुनाव आयोग ने लगाई रोक

चुनाव आयोग ने गुजरात चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विज्ञापन में पप्पू शब्द के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

Updated on: 15 Nov 2017, 09:24 AM

highlights

  • चुनाव आयोग ने गुजरात चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विज्ञापन में पप्पू शब्द के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है
  • चुनाव आयोग ने इस शब्द को भद्दा बताते हुए बीजेपी के चुनावी विज्ञापनों में पप्पू शब्द के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है
  • बीजेपी इसके जरिये कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी को निशाना बनाती रही है

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने गुजरात चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विज्ञापन में 'पप्पू' शब्द के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

चुनाव आयोग ने इस शब्द को 'अपमानजनक' बताते हुए इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों में पार्टी के विज्ञापनों में 'पप्पू' शब्द के इस्तेमाल को रोक दिया है। 

बीजेपी इसके जरिये कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी को निशाना बनाती रही है। इसकी पुष्टि करते हुए बीजेपी ने बताया कि विज्ञापन में जो कुछ भी लिखा गया है वह किसी व्यक्ति विशेष से जुड़ा हुआ नहीं है।

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी की निगरानी में काम करने वाली मीडिया कमेटी ने पिछले महीने पार्टी की तरफ से सौंपे गए विज्ञापन में इस्तेमाल किए गए इस शब्द पर आपत्ति जताई थी।

उन्होंने कहा, 'चुनाव से संबंधित कोई भी विज्ञापन जारी करने से पहले चुनाव आयोग से उसकी मंजूरी लेनी होती है।' इसके बाद सर्टिफिकेट मिलने पर ही विज्ञापनों को जारी किया जाता है।

बीजेपी नेता ने बताया कि उन्होंने (कमेटी) 'पप्पू' को 'अपमानजनक' बताते हुए आपत्ति जताई। उन्होंने हमें इसे 'हटाने या बदलने के लिए कहा।' बीजेपी नेता ने कहा कि पार्टी इस शब्द को हटाकर नए सिरे से मंजूरी के लिए विज्ञापन चुनाव आयोग को सौंपेगी।

उन्होंने कहा, 'चूंकि विज्ञापन में ऐसा कुछ नहीं है जिससे पप्पू का संबंध किसी व्यक्ति विशेष से जाहिर होता हो। हमने कमेटी से उनके फैसले पर पुनर्विचार करने की अपील की थी लेकिन उन्होंने इसे खारिज कर दिया।'

जब इस बारे में गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी बी बी स्वेन से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि वह इस बारे में अनभिज्ञ है और जानकारी मिलने पर ही बता सकते हैं।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही राहुल गांधी ने गुजरात कांग्रेस प्रभारी अशोक गहलोत को चिट्ठी लिखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ निजी हमले नहीं करने की अपील की थी।

राहुल ने अहमदाबाद की एक रैली में इसका कारण बताते हुए कहा था कि जब प्रधानमंत्री ने चुनावी रैलियों में 'मैं विकास हूं, मैं गुजरात हूं' का नारा दिया, तब मैंने पार्टी से 'विकास गांडो थय छे' के नारे का इस्तेमाल नहीं करने का निर्देश दिया।

गुजरात चुनाव: मंदिर-मंदिर के सवाल पर राहुल गांधी बोले- मैं शिव का भक्त, पीएम मोदी करते हैं ट्रिक