logo-image

अय्यर विवाद के बाद कांग्रेस का एक्शन, PM के खिलाफ पार्टी प्रवक्ताओं की बयानबाजी पर लगाई रोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर मणिशंकर अय्यर के विवादित बयान के बाद कांग्रेस ने अपने सभी प्रवक्ताओं को नरेंद्र मोदी और उनकी जनसभाओं पर किसी भी तरह की बयानबाजी नहीं करने का निर्देश दिया है।

Updated on: 09 Dec 2017, 08:13 AM

highlights

  • कांग्रेस ने पार्टी प्रवक्ताओं को पीएम मोदी और उनकी जनसभा पर बयानबाजी से रोका
  • अय्यर विवाद के बाद कांग्रेस ने जारी किया फरमान, पीएम पर अब टिप्पणी नहींं करेंगे पार्टी प्रवक्ता

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर मणिशंकर अय्यर के विवादित बयान के बाद कांग्रेस ने अपने सभी प्रवक्ताओं को नरेंद्र मोदी और उनकी जनसभाओं पर किसी भी तरह की बयानबाजी नहीं करने का निर्देश दिया है।

पार्टी की तरफ से जारी सलाह में सभी प्रवक्ताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर टिप्पणी नहीं करने की नसीहत दी गई है।

गौरतलब है कि मणिशंकर अय्यर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'नीच' और 'असभ्य' बताए जाने के बाद से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने इसे गुजरात में चुनावी मुद्दा बना रखा है।

हालांकि कांग्रेस अय्यर के बयान के बाद पैदा हुए विवाद में कार्रवाई करते हुए उन्हें पार्टी की प्राथमिकता सदस्यता से निलंबित कर चुकी है। लेकिन इसके बावजूद यह विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है।

इससे पहले भी राहुल गांधी ने गुजरात कांग्रेस के सभी नेताओं को मोदी पर निजी टिप्पणी नहीं करने के निर्देश दिए थे।

गौरतलब है कि पिछले आम चुनाव और गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को पार्टी नेताओं की मोदी पर की गई बयानबाजी से खासा नुकसान उठाना पड़ा है।

इन्हीं पिछली घटनाओं से सबक लेते हुए राहुल गांधी इस चुनाव में बीजेपी को वैसा कोई मुद्दा नहीं देना चाहते हैं, जिससे पार्टी की चुनावी संभावनाओं पर विपरीत असर पड़े।

अय्यर के माफी मांगे जाने और पार्टी से निकाले जाने के बाद भी आज गुजरात की सभी चुनावी रैलियों में पीएम ने इसे मुद्दा बनाते हुए कांग्रेस को जमकर घेरा। मोदी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के पुराने बयान याद दिलाते हुए कहा कि पार्टी ने उन्हें दिन रात अपमानित किया।

'नीच' बयान पर बोले मणिशंकर अय्यर, मेरी वजह से कांग्रेस को नुकसान पहुंचा तो दंड भुगतने को तैयार

शुक्रवार को नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर 'नीच' को अपनी पिछड़ी जाति होने से जोड़ते हुए कांग्रेस को आड़े हाथों लिया।

उन्होंने सवालिया लहजे में कहा, 'मैं 'नीच' क्यों हूं- क्योंकि मैं गरीब परिवार में जन्म लिया, क्योंकि मैं पिछड़ी जाति से आता हूं, क्योंकि मैं गुजराती हूं? यही वजह है कि वे मुझसे नफरत करते हैं।'

गुजरात के निकोल में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिग्विजय सिंह, जयराम रमेश, गुलाम नबी आजाद, प्रमोद तिवारी जैसे वरिष्ठ नेताओं के विवादित बोल याद दिलाए और जमकर भड़ास निकाली।

पीएम मोदी ने एक-एक कर गिनाई कांग्रेस की 'गालियां'