logo-image

गोवा राजभवन पहुंचे 14 कांग्रेस विधायक, सरकार बनाने का दावा किया पेश

बता दें कि गोवा में कांग्रेस के कुल 16 विधायक हैं. कांग्रेस का कहना है कि उसके पास एक एनसीपी विधायक समेत 17 विधायकों का समर्थन है.

Updated on: 17 Sep 2018, 06:13 PM

नई दिल्ली:

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की ख़राब तबीयत के बीच प्रदेश कांग्रेस ने राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने की पेशकश की. सोमवार दोपहर कांग्रेस के 14 विधायकों ने राजभवन जाकर सरकार बनाने का दावा पेश किया. हालांकि गवर्नर से मुलाकात नहीं हो सकी और वह लोग सरकार बनाने के दावे वाले पत्र को राजभवन में छोड़कर वापस लौट आए. सूत्रों के मुताबिक सूबे की गवर्नर मृदुला सिन्हा राजभवन में मौजूद नहीं थीं.

बता दें कि गोवा में कांग्रेस के कुल 16 विधायक हैं. कांग्रेस का कहना है कि उसके पास एक एनसीपी विधायक समेत 17 विधायकों का समर्थन है.

गोवा कांग्रेस के विधायक दल के नेता सी. कावलेकर ने कहा, 'हम सूबे में सबसे बड़ी पार्टी हैं, हमें पहले ही मौका दिया जाना चाहिए था. देखें आज सरकार किस तरह से काम कर रही है. सरकार होते हुए भी न करे बराबर है. हमारे पास संख्याबल है, इसलिए हम सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं. गवर्नर कल यहां पणजी में होंगी. हमने उनसे सरकार गठन के निमंत्रण के लिए अनुरोध करेंगे.'

बीते सप्ताह पर्रिकर को दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बाद यह राजनीतिक हलचल तेज हुई है. कांग्रेस ने राज्यपाल से सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने का आग्रह किया.

कवलेकर ने कहा, "हमने राज्यपाल से आग्रह किया कि राज्य को चुनाव के रास्ते पर नहीं ले जाया जाए. हमने उनसे यह भी आग्रह किया कि न तो राष्ट्रपति शासन लागू किया जाए और न तो सदन को निलंबित अवस्था में रखा जाए. लोगों ने हमें पांच साल के लिए चुना है..महज 18 महीनों के बाद चुनाव थोपना किसी के लिए अच्छा नहीं है."

कवलेकर का सरकार बनाने का दावा ऐसे समय में आया है, जब भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक अपनी पार्टी के नेताओं व गठबंधन सहयोगियों से पर्रिकर के विकल्प के चयन के लिए राज्य में बैठक कर रहे हैं.

पर्रिकर का बीते कई महीनों से पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज चल रहा है. पर्रिकर को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया है.

कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने राज्यपाल को लिखे एक पत्र में भी विधानसभा को भंग करने के खिलाफ चेताया है और कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए एक मौका देने की मांग की है.

गोवा विधानसभा में कांग्रेस 16 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है. भाजपा के 14 विधायक हैं, और उसे गोवा फारवर्ड के तीन और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन विधायकों और एक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक तथा तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है.

और पढ़ें- मजबूत होगी सरहद, गृहमंत्री राजनाथ सिंह जम्मू पहुचें, 'स्मार्ट फेंसिंग' परियोजना का किया उद्घाटन

लेकिन, इस नंबर गेम को भाजपा के तीन विधायकों का स्वास्थ्य बिगाड़ रहा है. पर्रिकर कैंसर से गंभीर रूप से पीड़ित हैं, शहरी विकास मंत्री फ्रांसिस डिसूजा वर्तमान में न्यूयॉर्क में कैंसर का इलाज करा रहे हैं, जबकि बिजली मंत्री पांडुरंग मडकइकर बीते कुछ महीनों से ब्रेनस्ट्रोक से पीड़ित हैं.