logo-image

वाराणसी उत्तर प्रदेश का एकमात्र जिला जो तीन सांसदों को चुनता है, जानिए कैसे

वाराणसी के साथ चंदौली और मछलीशहर की नुमाइंदगी करने वालों के चयन में इस जनपद के वोटर महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे

Updated on: 06 Apr 2019, 08:22 AM

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra modi) 2019 के चुनावी महासमर में एक बार फिर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की वाराणसी सीट से ताल ठोक रहे हैं. पीएम मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) में वाराणसी से ही जीत हासिल की थी. उनके यहां से चुनाव लड़ने के अलावा और कई वजह है, जो वाराणसी को खास बनाती है. पूरे प्रदेश में एक मात्र एक यही जिला है, जहां के वोटर तीन सांसद चुनते हैं. वाराणसी के साथ चंदौली और मछलीशहर की नुमाइंदगी करने वालों के चयन में इस जनपद के वोटर महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

यह भी पढ़ें- चुनावी हलचल LIVE: पीएम नरेंद्र मोदी ओडिशा, छत्‍तीसगढ़ और महाराष्‍ट में जनसभा करेंगे तो राहुल गांधी उत्‍तराखंड को मथेंगे

वाराणसी (Varanasi) जिले में तीन लोकसभा क्षेत्रों के 28 लाख 29 हजार 203 वोटर हैं, जो 12 और 19 मई को मतदान करेंगे. जिसमें वाराणसी लोकसभा क्षेत्र की 5, चंदौली की 2 और मछलीशहर की एक विधानसभा शामिल हैं. उत्तर प्रदेश का ये एक मात्र जिला है जहां की जनता तीन लोकसभा में सांसद चुनने के लिए अपना मतदान करती है, 2019 के इस चुनाव की बात की जाए तो इस बार कुल मतदाता जो सिर्फ वाराणसी के सांसद को चुनेंगे उनकी संख्या- 17,96,930 है.

यह भी पढ़ें- चुनाव प्रचार पूरे सबाब पर, जानें आज कौन कहां से जनता को लुभाने की करेगा कोशिश

वाराणसी लोकसभा में आने वाले विधानसभा क्षेत्रों की मौजूदा स्थिति
रोहनिया- 3,83,068 वोटर
उत्तरी- 3,90,243 वोटर
दक्षिणी- 2,84,408 वोटर
कैंट- 4,11,569 वोटर
सेवापुरी- 3,27,643 वोटर

चंदौली में आने वाले वाराणसी के विधानसभा क्षेत्रों के वोटर
अजगरा- 3,44,480 वोटर
शिवपुर- 3,50,243 वोटर

मछलीशहर में आने वाले वाराणसी के विधानसभा क्षेत्रों के वोटर
पिंडरा- 3,47,550 वोटर

यह भी पढ़ें- चुनाव आयोग ने सीएम योगी आदित्यनाथ को किया आगाह, भविष्य में बोलने से पहले सावधानी बरतें

वाराणसी का अजगरा विधानसभा जहां 3,44,480 वोटर है, उनका कहना है हम वाराणसी में रहते जरूर हैं, लेकिन हम चदौली के सांसद को चुनते है. ये परिसीमन ही ऐसा है. हालांकि इन मतदाताओं के चेहरे पर वाराणसी के सांसद को न चुन पाने का मलाल नजर आया. लेकिन लोकतंत्र के इस सबसे बड़े पर्व में हिस्सा लेने और मतदान करने को सभी आतुर है.

यह भी पढ़ें- रोड शो के दौरान प्रियंका गांधी ने पीएम पर बोला हमला, मोदी गरीबों को गले क्यों नहीं लगाते?

वाराणसी का पिंडरा विधानसभा 3,47,550 वोटर है. यहां के वोटर जनपद वाराणसी में रहते हैं, लेकिन चुनते हैं मछलीशहर के सांसद को. संयोग अजीब है कि वाराणसी में रहते हुए उन्हें वाराणसी लोसकभा क्षेत्र के सांसद को चुनने का हक नहीं है. हालंकि जो वाराणसी के सांसद को चुनते हैं वो बेहद खुश नजर आए.