logo-image

उत्तर प्रदेश: दूसरे चरण में किन दिग्गजों के बीच है कांटे की टक्कर, जानिए सभी सीटों का हाल

दूसरे चरण में बीजेपी के 8 प्रत्याशी, कांग्रेस के 8, बीएसपी के 6, एसपी का एक, आरएलडी का 1 और बाकी अन्य एवं निर्दलीय प्रत्याशी हैं.

Updated on: 18 Apr 2019, 07:46 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के दूसरे चरण में आज उत्तर प्रदेश समेत 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 8 संसदीय सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. प्रदेश में दूसरे चरण में कुल 85 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. जिसमें से बीजेपी के 8 प्रत्याशी, कांग्रेस के 8, बीएसपी के 6, एसपी का एक, आरएलडी का 1 और बाकी अन्य एवं निर्दलीय प्रत्याशी हैं. दूसरे चरण का चुनाव कई सियासी दिग्गजों का भाग्य तय करेगा. आइए जानते हैं इन 8 सीटों पर किन दिग्गजों के बीच कांटे की टक्कर है.

मथुरा

मथुरा लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होने जा रहा है. यहां मौजूदा सांसद हेमा मालिनी का मुकाबला महागठबंधन के प्रत्याशी RLD के ठाकुर नरेन्द्र सिंह से है. कांग्रेस के उम्मीदवार महेश पाठक भी इस दोनों को टक्कर देने के लिए मैदान में हैं. हेमा मालिनी ने 2014 में मथुरा सीट पर आसानी जीत हासिल की थी, लेकिन इस बार उन्हें अपने प्रतिद्वंदियों से कड़ी टक्कर मिलने की संम्भावना है.

आगरा

आगरा से बीजेपी ने कैबिनेट मंत्री एसपी सिंह बघेल को चुनाव मैदान में उतारा हैं. यहां उनका मुकाबला महागठबंधन के उम्मीदवार मनोज सोनी और कांग्रेस की प्रीता हरित से होने जा रहा है.

फतेहपुर सीकरी

फतेहपुर सीकरी संसदीय सीट पर भी तीन दिग्गजों के बीच मुकाबला होने जा रहा है. यहां कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर का मुकाबला बीजेपी के राजकुमार चाहर और गठबंधन के प्रत्याशी भगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित से है. 2009 में इसी सीट से राज बब्बर मामूली अंतर से हार गए थे.

हाथरस

हाथरस से महागठबंधन ने चार बार सांसद रह चुके पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन को उम्मीदवार बनाया है. यहां रामजी लाल सुमन के खिलाफ इगलास क्षेत्र से मौजूदा बीजेपी विधायक राजवीर सिंह और कांग्रेस के त्रिलोकी नाथ दिवाकर चुनावी मैदान में हैं.

अलीगढ़

अलीगढ़ में बीजेपी ने एक बार फिर मौजूदा सांसद सतीश गौतम का दांव खेला है. सतीश गौतम अक्सर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को निशाने पर रखकर सुर्खियां बटोरने में कामयाब रहे हैं. इस सीट पर गौतम का मुकाबला महागठबंधन के अजीत बालियान और कांग्रेस उम्मीदवार बृजेन्द्र सिंह से है.

बुलंदशहर

बुलंदशहर सीट पर बीजेपी ने मौजूदा सांसद डॉक्टर भोला सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. यहां उनका मुकाबला गठबंधन प्रत्याशी बीएसपी के योगेश वर्मा और कांग्रेस के बंसी पहाड़िया से है.

नगीना 

नगीना सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद डॉक्टर यशवंत सिंह एक बार फिर ताल ठोक रहे हैं. यहां उनका मुकाबला पूर्व सांसद और तीन बार विधायक रह चुकीं ओमवती से है. इसके अलावा गठबंधन की तरफ से बीएसपी के गिरीश चंद्र भी उनके खिलाफ चुनावी मैदान में हैं.

अमरोहा

अमरोहा में बीजेपी के वर्तमान सांसद कंवर सिंह तंवर का मुकाबला महागठबंधन के प्रत्याशी बीएसपी के दानिश अली से होगा. इसके अलावा कांग्रेस उम्मीदवार सचिन चौधरी भी उनके प्रमख प्रतिद्वंद्वी हैं.