logo-image

General Election 2019: पुलवामा के बहाने महागठबंधन में एकजुटता की कोशिशें तेज, ममता और केजरीवाल आ सकते हैं एक साथ

लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) के लिए 'महागठबंधन' (Maha Gathbandhan) की कवायद एक बार फिर शुरू हो गई है.

Updated on: 05 Mar 2019, 09:30 AM

नई दिल्‍ली:

पाकिस्तान के बालाकोट (Balakot) में एयर स्ट्राइक (Air Strike) के बाद मजबूती से उभरी बीजेपी का मुकाबला करने के लिए लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) के लिए 'महागठबंधन' (Maha Gathbandhan) की कवायद एक बार फिर शुरू हो गई है. सूत्रों के अनुसार राज्यों में एक दूसरे के खिलाफ विरोधाभास और जारी प्रतिद्वंद्विता के बावजूद एक बार फिर से महागठबंधन (Grand Alliance) को लेकर अलग-अलग पार्टियां विचार कर रहीं हैं.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी के लिए देश की सेना नहीं सिर्फ चुनाव महत्वपूर्ण : सीएम अरविंद केजरीवाल

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) और दिल्ली में अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की आम आदमी पार्टी (AAP) से गठबंधन के लिए फिर से विचार करने का आग्रह किया है. बता दें दोनों पार्टियां राज्य स्तर पर धुर विरोधी हैं.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने एयर स्ट्राइक पर उठाए सवाल, कहा- पाकिस्तान में आतंकी मारे या पेड़ उखाड़े

उल्‍लेखनीय है अरविंद केजरीवाल ने राहुल गांधी पर अपनी पार्टी के साथ गठबंधन को खारिज करने का आरोप लगाया और दिल्ली की 7 संसदीय सीटों में से छह पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी. सूत्रों के अनुसार आप-कांग्रेस के बीच गठबंधन के लिए ममता बनर्जी मध्यस्थता में जुटीं हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जनवरी में राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल से मतभेदों को दूर करके दिल्ली में गठबंधन का प्रयास करने का अनुरोध किया था.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी के नए ऑफिस में वास्तुदोष! पिछले साल ही शिफ्ट हुआ दफ्तर

सूत्रों का कहना है कि दोनों पार्टियों की पश्चिम बंगाल की 42 संसदीय सीटों पर आपसी सहमति बन सकती है. हालांकि दिलचस्प बात यह है कि टीएमसी की कट्टर प्रतिद्वंदी सीपीएम ने कांग्रेस के साथ बंगाल की 6 सीटों पर समझौते की बात कही है.