logo-image

लोकसभा चुनाव 2019: सपा-बसपा के बीच सीटों का बंटवारा, अखिलेश यादव-मायावती ने जारी की गठबंधन की लिस्ट

लखनऊ में गुरुवार को समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने गठबंधन की लिस्‍ट जारी की है.

Updated on: 21 Feb 2019, 07:16 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच सीटों का बंटवारा हो चुका है. लखनऊ में गुरुवार को समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने गठबंधन की लिस्‍ट जारी की है. लिस्‍ट के अनुसार समाजवादी पार्टी 37 और बहुजन समाज पार्टी 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.
समाजवादी पार्टी ने अपने कोटे से एक सीट राष्‍ट्रीय लोकदल के लिए छोड़ी है.

मथुरा लोकसभा सीट सपा ने रालोद को दिया है. सपा-बसपा गठबंधन में आरएलडी को 3 सीटें मिली हैं, जबकि एक सीट सपा कोटे से मिलने से वह कुल 4 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. रालोद मथुरा, बागपत और मुजफ्फरनगर सीट पर चुनाव लड़ेगी. बताया जा रहा है कि RLD के साथ गठबंधन का जल्‍द ही औपचारिक एलान होगा. समाजवादी पार्टी लोकसभा चुनाव में 37 तो बहुजन समाज पार्टी 38 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. सपा और बसपा के बीच 75 सीटों का बंटवारा हुआ है. 

सीटवार गठबंधन 

सपा इन सीटों पर लड़ेगी चुनाव: कैराना, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, गाजियाबाद, हाथरस, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, खीरी, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, इटावा, कन्नौज, कानपुर, झांसी, बांदा, कौशाम्बी, फूलपुर, इलाहाबाद, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, गोंडा, गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर, आजमगढ़, बलिया, चंदौली, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज, वाराणसी

बीएसपी यहां आजमाएगी दांव : सहारनपुर, बिजनौर, नगीना, अमरोहा, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़, फतेहपुर सीकरी, आंवला, शाहजहांपुर, धौरहरा, सीतापुर, मिश्रिख, मोहनलालगंज, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फर्रूखाबाद, अकबरपुर, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, अम्बेडकरनगर, कैसरगंज, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, देवरिया, बांसगांव, लालगंज, घोसी, सलेमपुर, जौनपुर, मछलीशहर, गाजीपुर, भदोही

रायबरेली और अमेठी की सीट गठबंधन ने कांग्रेस के लिए छोड़ी है.