logo-image

2019 लोकसभा चुनाव: शिवसेना-बीजेपी में गठबंधन के लिए 'बड़े भाई' फॉर्मूला पर बन सकती है बात!

सूत्रों का कहना है कि बीजेपी ने शिवसेना को 24-24 सीट पर चुनाव लड़ने का फॉर्मूला सुझाया है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीट हैं.

Updated on: 29 Jan 2019, 08:19 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव नजदीक आते-आते आख़िकार महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी के गठबंधन के बाद बीजेपी और शिवसेना के साथ तल्ख रिश्तों में नरमी के संकेत दिख रहे हैं. सोमवार को बीजेपी ने शिवसेना के साथ गठबंधन के सवाल पर कहा कि थोड़ा इंतजार कीजिए. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी ने शिवसेना को 24-24 सीट पर चुनाव लड़ने का फॉर्मूला सुझाया है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीट हैं. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि दोनों पार्टी के बीच डील का मुख्य सिद्धांत यह होना चाहिए कि वह दिल्ली (लोकसभा) में बड़े भाई की भुमिका में रहें और हम महाराष्ट्र में. हमें इससे कोई मतलब नहीं है कि आप दिल्ली में क्या करते हैं लेकिन आपको महाराष्ट्र में हमारी लीडरशीप माननी होगी.'

वहीं लोकसभा चुनाव के कुछ ही महीने बचे होने के बीच बीजेपी ने भी शिवसेना के साथ तल्ख रिश्तों के बावजूद गठबंधन के दरवाजे खोल रखे हैं. शिवसेना के साथ गठबंधन के बारे में एक सवाल के जवाब में बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि शिवसेना एनडीए का हिस्सा है और सरकार में भी शामिल है.

उन्होंने कहा, 'हमने 2014 का लोकसभा चुनाव साथ में मिलकर लड़ा था. हम महाराष्ट्र में सरकार में सहयोगी हैं और राष्ट्रीय स्तर पर भी सरकार में हैं.' जावड़ेकर ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना मिलकर चुनाव लड़ी थी. तब बीजेपी 26 सीटों पर और शिवसेना 22 सीटों पर चुनाव मैदान में उतरी थी. इस गठबंधन ने 48 में से 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी.'

बीजेपी नेता ने कहा, 'इस साल लोकसभा चुनाव 2019 के बारे में थोड़ा इंतजार कीजिए.' लंबे समय के साझेदार बीजेपी और शिवसेना में 2014 तक यह समझ थी कि बीजेपी राज्य में लोकसभा की ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ती थी और शिवसेना महाराष्ट्र विधानसभा की ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ती थी.

साल 2014 के विधानसभा चुनाव में हालांकि यह गठबंधन खत्म हो गया जब बीजेपी ने मजबूत मोदी लहर पर सवार होकर अकेले महाराष्ट्र में चुनाव लड़ी और 122 सीटों पर जीत हासिल की जबकि शिवसेना को महज 63 सीटों पर जीत मिली.

वहीं मुंबई में शिवसेना ने सोमवार को कहा कि वह महाराष्ट्र में बीजेपी के साथ गठबंधन में हमेशा बड़े भाई की भूमिका में रहेगी और बीजेपी की तरफ से इस आशय का कोई प्रस्ताव नहीं मिला है.

और पढ़ें- चुनाव आयोग का राज्य सरकारों को आदेश, 28 फरवरी से पहले करें अधिकारियों के तबादले

पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के बाद शिवसेना के राज्यसभा सदस्य और संसद में मुख्य सचेतक संजय राउत ने कहा कि पार्टी यह भी चाहती है कि आयकर सीमा भी 2.5 लाख से बढ़ाकर आठ लाख रुपए कर दी जाए.